scriptआतंक के विरुद्ध जंग में जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिला खतरनाक हथियार, आधुनिक तकनीक से है लैस | Jammu Kashmir police got a new dangerous weapon to fight against terro | Patrika News

आतंक के विरुद्ध जंग में जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिला खतरनाक हथियार, आधुनिक तकनीक से है लैस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 01:27:38 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

आतंकवाद के विरुद्ध जारी निर्णायक जंग में जम्मू-कश्मीर पुलिस को एक नया हथियार मिला है। 3 ब्लैक पैंथर कमांड व्हीकल को जम्मू कश्मीर पुलिस के बेड़े में शामिल किया गया है। जानें क्या है इसकी खासियत

black_panther_command.jpg
जम्मू- कश्मीर पुलिस आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक जंग लड़ रही है। ऐसे में तीन ब्लैक पैंथर कमांड व्हीकल को जम्मू-कश्मीर पुलिस के बेड़े में शामिल किए जाने से आतंकवादियों के लड़ने में और मजबूती मिलेगी। इस तीनों ब्लैक पैंथर कमांड की जिम्मेदारी जम्मू कश्मीर पुलिस को दी गई है। डोडा-किश्तवाड़ रेंज, पूंछ- राजौरी और रियासी रेंज में इसे ब्लैक पैंथर व्हीकल को तैनाती के लिए भेजा जा रहा है। यह आतंकियों के लिए काल बनकर काम करेगा। यह गाड़ी बुलेट प्रूफ है, लेकिन इसकी खासियत कहीं और ज्यादा है| 14 सीसीटीवी कैमरे से लैस इस गाड़ी में PTZ कैमरे भी लगे हुए हैं जो रात के अंधेरे में भी सफाई से काम करेंगे।
350 मीटर तक ये कैमरे हर एक मोमेंट को पकड़ने की क्षमता रखता है और यह गाड़ी आतंकियों खिलाफ ऑपरेशन में उपयोग किया जाएगा। इस गाड़ी में रडार सिस्टम भी लगाया गया है, साथ ही इसके टायर पर अगर गोली लगती है फिर भी गाड़ी के आगे बढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी। इस गाड़ी के अंदर से पूरा ऑपरेशन मॉनिटर किया जा सकता है। साथ ही इस गाड़ी में जवानों के लिए रहने की सुविधा है। 4 से 5 जवान इस गाड़ी की में रहते हुए आराम से ऑपरेशन संभाल सकते हैं।


यह भी पढ़ें :
किसी अभेद किले से कम नहीं PM नरेंद्र मोदी की ये लिमोजिन कार! गोलीबारी से लेकर TNT बम धमाके तक झेलने में सक्षम


खाने पीने की हर सुविधा और फर्स्ट एड किट इस गाड़ी के अंदर मौजूद है। आतंक के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन में जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिए यह गाड़ी काफी मददगार साबित होगी। पहले जब सेना ऑपरेशन करने जाते थे तब उनके गाड़ियों पर पत्थरबाजी होती थी और पेट्रोल बम फेंके जाते थे। जिस कारण से उन्हें बीच से ही लौट जाना पड़ता था अब ऐसा संभव नहीं हो पाएगा। अब कोई भी अवरोध सेना के ऑपरेशन को रोकने में सफल नहीं हो सकेगा।


यह भी पढ़ें :
नए साल से बदल जाएंगे GST के नियम, जानिए किन चीजों के खरीद पर पड़ेगा असर



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो