scriptJharkhand: लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ करेंगे सीएम हेमंत सोरेन, किसानों के बीच किया जाएगा KCC का वितरण | Jharkhand: CM Hemant Soren to inaugurate Birsa Kisan Samman in Latehar | Patrika News
नई दिल्ली

Jharkhand: लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ करेंगे सीएम हेमंत सोरेन, किसानों के बीच किया जाएगा KCC का वितरण

झारखंड में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आज से राज्य के प्रखंड में शिविर लगाए जा रहे हैं। इसकी शुरूआत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लातेहार में आयोजित प्रमंडलीय सम्मेलन में की जा रही है।

नई दिल्लीJun 23, 2022 / 11:13 am

Archana Keshri

लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ करेंगे सीएम हेमंत सोरेन, किसानों के बीच किया जाएगा KCC का वितरण

लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ करेंगे सीएम हेमंत सोरेन, किसानों के बीच किया जाएगा KCC का वितरण

प्रखंड स्तरीय बिरसा किसान सम्मेलन समारोह को लेकर लातेहार जिला खेल स्टेडियम में तैयारी पूरी कर ली गई है। झारखंड सरकार किसानों को बड़े पैमाने पर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) मुहैया कराने के लिए कृषि विभाग SLBC के साथ मिलकर मेगा कैंप लगा रही है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे। इस दौरा किसानों के बीच KCC का वितरण किया जाएगा। झारखंड सरकार इस कोशिश में है कि वो किसानों को मजबूती दे सके।
कृषि विभाग के सचिव अबू बकर सिद्दीकी ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया था कि सीएम हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री बादल के प्रयासों से झारखंड के किसानों को KCC से मुहैया कराने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। सचिव ने यह भी बताया था कि 23 जून को मुख्यमंत्री लातेहार में प्रमंडलीय मेगा शिविर की शुरूआत करेंगे, जिसमें पलामू, गढ़वा और लातेहार के लाभुकों को शामिल किया जाएगा।
KCC वितरण के अलावा मुख्यमंत्री कई योजनाओं को आधारशिला और कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले के डीसी अबु इमरान, एसपी अंजनी अंजन ने सुरक्षा पर नजर बनाई हुई है, ताकि आने जाने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की प्ररेशानी का सामना न करना पड़े।
https://twitter.com/hashtag/Palamu?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें, राजय में KCC के तहत 7 प्रतिशत दर से किसानो को ब्याज दिया जाता है। सात ही जो भी किसान समय पर पैसा लौटा देते हैं उन्हें तीन प्रतिशत केंद्र और तीन प्रतीशत राज्य सरकार माफ कर देती है। एक फीसदी ब्याज पर किसानों को ऋण चुकाना होता है।

यह भी पढ़ें

कलकत्ता हाईकोर्ट ने खारिज की छात्र नेता अनीस खान की मौत की CBI जांच की मांग, SIT की जांच रहेगी जारी

गौरतलब है कि झारखंड सरकार लातेहार जिला के किसानों को मजबूत करने की कोशिश में लगी हुई है। लातेहार से लेकर पलामू प्रमंडलीया KCC वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत 15 लाख किसानों का KCC स्वीकृत किया गया है। जिसमें से 14 लाख किसानों का KCC बनाया जा रहा है। वहीं कृषि सचिव के अनुसार इसमें सुयोग्य किसानों को ऑन स्पॉट किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किया जाएगा। शिविर में सभी किसानो को जरूरी दस्तावेजों के साथ आने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें

सीएम मनोहर लाल खट्टर का ऐलान, 4 साल बाद ‘अग्निवीरों’ को गारंटी के साथ हरियाणा सरकार में मिलेगी नौकरी

Home / New Delhi / Jharkhand: लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह का शुभारंभ करेंगे सीएम हेमंत सोरेन, किसानों के बीच किया जाएगा KCC का वितरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो