scriptJharkhand Illegal Mining Case: IAS पूजा सिंघल के गुप्त ठिकानों पर ED की रेड आज भी जारी, खनन सचिव के पद से हो सकती है छुट्टी | Jharkhand Illegal Mining:IAS Pooja Singhal lose her post after ED raid | Patrika News

Jharkhand Illegal Mining Case: IAS पूजा सिंघल के गुप्त ठिकानों पर ED की रेड आज भी जारी, खनन सचिव के पद से हो सकती है छुट्टी

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2022 02:19:05 pm

Submitted by:

Archana Keshri

झारखंड अवैध खनन मामले में ईडी की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। IAS अधिकारी पूजा सिंघल के सीए सुमन को ईडी की टीम पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई है। ईडी की रेड दूसरे दिन भी IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा की ओर से संचालित पल्स हॉस्पिटल में जारी है।

IAS पूजा सिंघल के गुप्त ठिकानों पर ED की रेड आज भी जारी, खनन सचिव के पद से हो सकती है छुट्टी

IAS पूजा सिंघल के गुप्त ठिकानों पर ED की रेड आज भी जारी, खनन सचिव के पद से हो सकती है छुट्टी

झारखंड की महिला IAS अधिकारी पूजा सिंघल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई आज शनिवार को दूसरे दिन भी जारी है। IAS पूजा सिंघल की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं, ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है। वो मनी लाउंड्रिंग केस में भी फंसती दिखाई दे रही हैं। पूजा सिंघल के पति, भाई, पति के सीए सुमन कुमार और अन्य लोगों के करीब दो दर्जन ठिकानों पर कार्रवाई जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक उनके सीएम सुमन सिंह के घर से 20 करोड़ रुपये नगद मिले हैं। पूजा सिंघल के सीए सुमन को ईडी की टीम अपने साथ ले गई है। ईडी सूत्रों के मुताबिक वो पूछताछ में सहयोग नहीं कर रही हैं।
ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार को हिरासत में ले लिया, वहीं दूसरी तरफ रांची के बरियातू स्थित पल्स हॉस्पिटल में दूसरे दिन भी पहुंचकर कागजातों की जांच कर रही है। छापेमारी में करोड़ों रुपये नकद के साथ ही बेनामी संपत्ति के कई कागजात बरामद किए गए। अब इस मामले में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी संभव है। झारखंड कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी माना जाता है।
पूजा सिंघल वर्तमान में खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव और झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड (JSMDC) की प्रबंध निदेशक हैं। पूजा सिंघल के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद ईडी ने छापेमारी की है। झारखंड हाईकोर्ट के वकील राजीव ने फरवरी 2022 में पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी में शिकायत दर्ज की थी। अवैध खनन के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत ईडी को पूजा सिंघल के खिलाफ मिली थी।
ईडी की रेड दूसरे दिन भी IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा की ओर से संचालित रॉची के बरियातू रोड स्थित पल्स हॉस्पिटल में जारी है। ईडी की तरफ से पल्स अस्पताल के 11 बैंक खातों का पता चला है। इन खातों की डीटेल्स खंगाली जा रही है. ये सभी बैंक खाते निजी बैंकों के हैं। ईडी के अधिकारियों के अनुसार पल्स हॉस्पिटल के दो बैंकों में लाकर की सुविधा भी मिली हुई है।

यह भी पढ़ें

ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है ‘असानी’ चक्रवात, बिहार-झारखंड वालों को भी रहना होगा अलर्ट

अवैध खनन मामले में झारखंड की वरिष्ठ आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल व उनसे जुड़े व्यक्तियों के 25 ठिकानों पर शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे से ईडी की टीम ने एक साथ छापेमारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार ये ठिकाने झारखंड के रांची, खूंटी, राजस्थान के जयपुर, हरियाणा के फरीदाबाद व गुरुग्राम, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, बिहार के मुजफ्फरपुर व दिल्ली एनसीआर में हैं।
तो वहीं आज, शनिवार को कोलकाता से ईडी के 12 अधिकारियों की टीम रांची पहुंची और राजधानी के विभिन्न स्थानों पर चल रही छापेमारी में सहयोग कर रहे हैं। ईडी के अधिकारी अलग-अलग स्थानों पर गुप्त तरीके से जांच अभियान में जुटे हैं। दूसरी तरफ झारखंड सरकार अपनी किरकिरी होने से बचने के लिए और अन्य अफसरों को बदनामी से बचाने के लिए बड़ा फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है की IAS पूजा सिंघल को खनन एवं उद्योग सचिव के पद से हटाया जा सकता है और JSMDC के निर्देशक के पद से भी उन्हें हटाने की सम्भावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें

Doctors Strike: 9 मई को हड़ताल पर रहेगें झारखंड के डाक्टर्स, जानिए क्या है कारण?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो