scriptJK Police ASI Babu Ram Conferred With Ashok Chakra Posthumously | जिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्र | Patrika News

जिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्र

अशोक चक्र से सम्मानित ASI बाबू राम देश की सेवा के दौरान 14 एनकाउन्टर का हिस्सा रहे जिसमें 28 आतंकवादियों को ढेर किया गया।

Updated: January 27, 2022 07:10:53 am

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज गणतंत्र दिवस परेड में जम्मू-कश्मीर पुलिस के सहायक उप निरीक्षक बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया। बाबू राम की विधवा रीना रानी और बेटे माणिक ने राष्ट्रपति कोविंद से पुरस्कार प्राप्त किया। ASI बाबू राम ने 29 अगस्त, 2020 को श्रीनगर में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया था। उन्होंने आतंकवादियों खिलाफ अनुकरणीय साहस दिखाया था और अंततः वीरगति को प्राप्त हुए थे। ASI बाबू राम देश की सेवा के दौरान 14 एनकाउन्टर का हिस्सा रहे जिसमें 28 आतंकवादियों को ढेर किया गया।
JK Police ASI Babu Ram Conferred With Ashok Chakra Posthumously
JK Police ASI Babu Ram Conferred With Ashok Chakra Posthumously
बचपन से ही थी देश सेवा की भावना

बाबू राम का जन्म 15 मई 1972 को जम्मू के पुंछ जिले में हुआ था। उनके अंदर बचपन से ही देश सेवा की भावना थी और वो देश की सेवा करना चाहते थे। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद 1999 में जम्मू-कश्मीर में कांस्टेबल के तौर पर तैनात हुए। इसके बाद वर्ष 2002 में वो स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप का हिस्सा बने।

आतंकियों के खात्मे में हमेशा रहे आगे

SOJ रहते हुए उन्होंने आतंकवादियों के खिलाफ कई बड़े ऑपरेशन का हिस्सा बने और हमेशा आतंकियों के खात्मे के लिए आगे रहे। ये उनकी वीरता और बहादुरी ही थी जिस कारण उन्हें कई अवसरों पर न केवल सराहा गया बल्कि प्रमोशन भी दिया गया।
2020 में आतंकियों ने ASI बाबू राम की टीम पर किया था हमला

29 अगस्त 2020 की शाम श्रीनगर के प्रवेश द्वार पंथा चौक पर ASI बाबू राम अपनी टीम के साथ हाइवे पर आने-जाने वाले वाहनों पर नजर बनाए हुए थे। इस बीच स्कूटी पर तीन आतंकी आए और CRPF जवानों पर अचानक हमला कर दिया। इस दौरान इन आतंकियों ने जवानों से उनके हथियार तक छीनने के प्रयास किए।

इलाके में भीड़ होने के कारण ASI बाबू राम की टीम आतंकियों पर निशाना बना कर हमला नहीं कर सकी। आतंकियों ने मौका देख एक घर में घुस गए। इसके बाद बाबू राम ने अपनी टीम के साथ उस घर को घेर लिया और मुठभेड़ शुरू हो गई।

लश्कर कमांडर को किया था ढेर

इन आतंकियों में लश्कर कमांडर शाकीब बशीर भी था जिसे ASI बाबू राम ने मौत के घाट उतार दिया। इस दौरान बाबाऊ राम भी गोली लगने से घायल हो गए और अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। इस मुठभेड़ में तीनों आतंकियों को मार गिराया गया था।

यह भी पढ़ें

आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर शेयर करें महान नेताओं के 10 प्रेरक Quotes



यह भी पढ़ें

गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Gyanvapi Survey: सर्वे के दौरान कुएं में मिला शिवलिंग, हिन्दू पक्ष के वकील ने किया दावाअसम में बाढ़ से 7 जिलों के लगभग 57 हजार लोग प्रभावित, बचाव कार्य में जुटी इंडियन एयरफोर्सराजस्थान में तपिश और लू बनी ‘संजीवनी’, हुआ ये बड़ा फायदाCNG Price Hike: एक साल में CNG में 69.60% की बढ़ोतरी, जानें आपके शहर की लेटेस्ट कीमतहवाई सफर होगा महंगा, Jet Fule की कीमतें 5% बढ़ी, विश्व स्तर पर बढ़ती कीमतों का असरसोनिया गांधी का ये अंदाज पंसद आया, वे मुस्कुराई तो सभी कांग्रेसी भी मुस्कुराए, देखे पूरा वीडियो80 वर्षीय मशहूर चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया 'डिजिटल रेप', जानें क्या होता है Digital RapeLunar Eclipse 2022: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण हो गया है शुरू, क्यों कहा जा रहा 'ब्लड मून', जानिए भारत से कैसे और कहां दिखेगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.