scriptMann ki Baat : Put Tricolour as Profile Picture from Aug 2 to 15, Says | Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 13 से 15 अगस्त तक घर पर फहराएं तिरंगा, प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाएं | Patrika News

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 13 से 15 अगस्त तक घर पर फहराएं तिरंगा, प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी को शुभकामनाएंं दीं। पीएम मोदी ने कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर्स में तिरंगा लगा सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: July 31, 2022 12:03:19 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 91वां एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह कार्यक्रम इस बार खास है, क्योंकि भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं। ऐतिहासिक महत्व रखने वाले देश के 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है। इनको सजाया जा रहा है और इनमें कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज 31 जुलाई के दिन हम शहीद उधम सिंह जी को याद कर रहे हैं। उन्हें मेरा नमन है। मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।

pm narendra modi
pm narendra modi

13 से 15 अगस्त तक घर पर फहराएं तिरंगा
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक एक विशेष अभियान हर घर तिरंगा चलाया जाएगा। इसमें सभी लोग हिस्सा ले और 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं। तिरंगा हमें जोड़ता है और देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्मजयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था। मैं उन्हें आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं।

आयुष क्षेत्र में नए स्टार्टअप का आना सुखद
प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है। दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। ये बड़ी वजह है कि आयुष निर्यात के क्षेत्र में रिकॉर्ड तेजी आई है। इस क्षेत्र में नए स्टार्ट अप भी सामने आ रहे हैं। हाल ही में एक वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन हुई थी। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

यह भी पढ़ें

BJP Operation Lotus: बंगाल में झारखंड के 3 कांग्रेस MLA बेहिसाब नकदी के साथ पकड़े गए, गिनती के लिए मंगाई गई मशीनें



दुनिया में पहुंच रहे भारत के खिलौने
देशभर में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में मेलों का बहुत बड़ा सांस्कृतिक महत्व रहा है। ये मेले एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि पहले 3000 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के विदेशी खिलौने देश में आते थे, लेकिन अब इनका आयात 70 फीसदी घट गया है। अब भारत के खिलौने दुनिया में भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

पुणे के बिल्डर अविनाश भोसले के परिसर में मिला अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर, जानें क्या है 34 हजार करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड केस



देश के शहद की मिठास दुनिया में फैलाई
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश में हो रहे शहद उत्पादन पर भी चर्चा की है। देश के कुछ किसानों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि उनके कारण शहद उत्पादन तेजी से बढ़ा है। शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है। उनकी आय भी बढ़ा रही हैण् शहदए न केवल हमें स्वाद देता है, बल्कि आरोग्य भी देता है।

खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए उनको शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने कहा कि नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधू ने देश का गौरव बढ़ाया है। सभी एथलीट और खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है। युवा हर क्षेत्र में बेहतर काम कर रहे हैं। देश के खिलाड़ियों के लिए जुलाई बेहद एक्शन वाला महीने साबित होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.