script

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 13 से 15 अगस्त तक घर पर फहराएं तिरंगा, प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 31, 2022 12:03:19 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी को शुभकामनाएंं दीं। पीएम मोदी ने कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर्स में तिरंगा लगा सकते हैं।

pm narendra modi

pm narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 91वां एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह कार्यक्रम इस बार खास है, क्योंकि भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं। ऐतिहासिक महत्व रखने वाले देश के 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है। इनको सजाया जा रहा है और इनमें कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज 31 जुलाई के दिन हम शहीद उधम सिंह जी को याद कर रहे हैं। उन्हें मेरा नमन है। मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।

13 से 15 अगस्त तक घर पर फहराएं तिरंगा
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक एक विशेष अभियान हर घर तिरंगा चलाया जाएगा। इसमें सभी लोग हिस्सा ले और 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं। तिरंगा हमें जोड़ता है और देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्मजयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था। मैं उन्हें आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं।

आयुष क्षेत्र में नए स्टार्टअप का आना सुखद
प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है। दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। ये बड़ी वजह है कि आयुष निर्यात के क्षेत्र में रिकॉर्ड तेजी आई है। इस क्षेत्र में नए स्टार्ट अप भी सामने आ रहे हैं। हाल ही में एक वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन हुई थी। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

यह भी पढ़ें

BJP Operation Lotus: बंगाल में झारखंड के 3 कांग्रेस MLA बेहिसाब नकदी के साथ पकड़े गए, गिनती के लिए मंगाई गई मशीनें



 

दुनिया में पहुंच रहे भारत के खिलौने
देशभर में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में मेलों का बहुत बड़ा सांस्कृतिक महत्व रहा है। ये मेले एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि पहले 3000 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के विदेशी खिलौने देश में आते थे, लेकिन अब इनका आयात 70 फीसदी घट गया है। अब भारत के खिलौने दुनिया में भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

पुणे के बिल्डर अविनाश भोसले के परिसर में मिला अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर, जानें क्या है 34 हजार करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड केस



देश के शहद की मिठास दुनिया में फैलाई
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश में हो रहे शहद उत्पादन पर भी चर्चा की है। देश के कुछ किसानों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि उनके कारण शहद उत्पादन तेजी से बढ़ा है। शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है। उनकी आय भी बढ़ा रही हैण् शहदए न केवल हमें स्वाद देता है, बल्कि आरोग्य भी देता है।

 

खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए उनको शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने कहा कि नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधू ने देश का गौरव बढ़ाया है। सभी एथलीट और खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है। युवा हर क्षेत्र में बेहतर काम कर रहे हैं। देश के खिलाड़ियों के लिए जुलाई बेहद एक्शन वाला महीने साबित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो