script

Afghanistan Crisis: सर्वदलीय बैठक जारी, विदेश मंत्री भारत के प्रयासों को लेकर दे रहे जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2021 12:30:54 pm

Afghanistan Crisis पर सर्वदलीय बैठक में ऑपरेशन ‘देवी शक्ति’ के बारे में विदेश मंत्री और सचिव ने दे रहे जानकारी।

385.jpg
नई दिल्ली। अफगानिस्तान ( Afghanistan Crisis ) के हालात को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) ने गुरुवार को सर्वदलीय बैठक ( All Party Meeting ) बुलाई है। बैठक में एस जयशंकर राजनीतिक पार्टियों के संसदीय दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति से अवगत करा रहे हैं।
बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रहलाद जोशी भी मौजूद हैं। केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विदेश सचिव ने प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में राजनीतिक दलों की ओर से सरकार से भारत की स्थिति को लेकर सवाल भी किए जा रहे हैं। शिवसेना सांसद गजानंद कीर्तिकर का कहना है कि भारत सरकार कितने लोगों को निकाल रही है, क्या किसी भारतीय को नुकसान हुआ, इसकी जानकारी दी जानी चाहिए।
यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान: तालिबान ने अफगान नागरिकों को दी छूट, 31 अगस्त के बाद भी देश छोड़ सकेंगे

https://twitter.com/ANI/status/1430767438262530049?ref_src=twsrc%5Etfw
ऑपरेशन ‘देवी शक्ति’ की दी जा रही जानकारी
अफगानिस्तान संकट पर भारत की रणनीति को लेकर सर्वदलीय बैठक संसद भवन एनेक्सी के मेन कमेटी रूम में हो रही है। विदेश मंत्रालय की तरफ से ऑपरेशन ‘देवी शक्ति’ यानी अफगानिस्तान में भारतीयों और अफगान अल्पसंख्यकों के अलावा जरूरतमंद लोगों को निकालने के लिए चलाई जा रही मुहिम पर आधिकारिक जानकारी दी जा रही है।
कांग्रेस समेत विपक्षी दलों की है ये मांग
अफगानिस्तान संकट के बीच कांग्रेस समेत विपक्षी दलों की तरफ से ये मांग होती रही है कि सरकार तालिबान के साथ हो रहे संपर्क और संवाद को लेकर तथ्य सामने रखे।
इसके साथ ही अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित निकासी और विदेश नीति के विकल्पों पर भी सबको भरोसे में ले।

अफगानिस्तान, एशिया में पाकिस्तान और चीन को काउंटर करने के लिए भारत के लिए अहम रणनीतिक साझेदार रहा है, लेकिन अब हालात और हकीकत दोनों बदल गए हैं। यही वजह है कि सरकार इस मुद्दे पर हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है। बता दें कि भारत अब तक अफगानिस्तान से 800 से अधिक लोगों को वापस ला चुका है।
सरकार की ओर से ये लोग लेंगे हिस्सा
सर्वदलीय बैठक में सरकार की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन, मीनाक्षी लेखी और राजकुमार रंजन सिंह प्रमुख रूप से हिस्सा लेंगे।

इनके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल होंगे। बैठक की मेजबानी संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी करेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला भी रहेंगे।
यह भी पढ़ेंः तालिबान की “बद्री 313” यूनिट को देख हैरान रह गई दुनिया, अमरिकी राइफल, बुलेट प्रूफ जैकेट से लैस हैं आतंकी

विपक्ष से ये दिग्गज हो सकते हैं शामिल
संसद में मौजूद सभी छोटे-बड़े दलों को भी बैठक में बुलाया गया है। वहीं विपक्षी दलों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय और राज्यसभा में पार्टी नेता सुकेंदु शेखर रॉय, एनसीपी से शरद पवार जैसे दिग्गज प्रमुख रूप से शामिल हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो