scriptOmicron Variant ICMR says Bharat Biotech COVAXIN Can Be More Effective Against COVID-19 New Variant | Omicron Variant: ICMR ने बताया कोरोना के नए वैरिएंट से जंग में कौनसा टीका ज्यादा असरदार! | Patrika News

Omicron Variant: ICMR ने बताया कोरोना के नए वैरिएंट से जंग में कौनसा टीका ज्यादा असरदार!

Omicron Variant कोरोना से जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है, लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने के बाद वैक्सीन कंपनियों ने इस वैरिएंट के खिलाफ अपने टीके की प्रभावशीलता को लेकर शक जताया है। वहीं इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) के मुताबिक देसी टीका यानी कोवैक्सीन इस वैरिएंट से निपटने में ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 02:09:10 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जंग के बीच नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) ने दुनिया भर में चिंता बढ़ा दी है। भारत में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक में दो केस सामने आने के साथ ही संपर्क में आने वाले पांच लोग संक्रमित मिले हैं, जिसके बाद सभी राज्य अलर्ट मोड पर आ गए हैं। अपने-अपने स्तर पर केंद्र और राज्य सरकारें हर जरूरी कदम उठा रही हैं। हालांकि अब तक लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं बनी है, लेकिन पांबदियों को लेकर मंथन जारी है।
Omicron Variant
कोरोना से जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है, लेकिन नए वैरिएंट के बाद वैक्सीन कंपनियों ने इस वैरिएंट के खिलाफ अपने टीके की प्रभावशीलता को लेकर शक जताया है। वहीं इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) के मुताबिक देसी टीका यानी कोवैक्सीन इस वैरिएंट से निपटने में ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन के दो मामले, संपर्क में आने वाले 5 संक्रमित, आज सीएम बोमई ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक्सपर्ट्स ने भरोसा जताया है कि, भारत बायोटेक का देसी टीका कोवैक्सीन कोरोना के नए वैरिएंट से जंग में ज्यादा कारगर साबित हो सकता है।
अधिकारियों का कहना है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन कोविड के इस परिष्कृत रूप से निपटने में ज्यादा प्रभावी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि Covaxin के डोज बाकी मौजूदा वैक्सीन के मुकाबले ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं।
इस वजह से ज्यादा असरदार
आईसीएमआर के अधिकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन इनएक्टिवेटेड वायरस की तकनीक पर बनाया गया टीका है। ये टीका पूरे वायरस को ही निष्क्रिय कर देता है और यह नए वैरिएंट पर भी प्रभावी पाया जा सकता है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि कोवैक्सीन इससे पहले भी कोरोना वायरस के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा जैसे वैरिएंट्स के खिलाफ प्रभावकारी साबित हुआ है।

653.jpgबूस्टर डोज की मंजूरी का इंतजार
ओमिक्रॉन वैरिएंट आने के बाद से ही लगातार इससे बचाव को लेकर देशभर में कोशिशें शुरू हो गई हैं। वहीं कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अब सरकार से बूस्टर डोज की मांग कर रही है। हाल में पुणे स्थिति सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने भी डीसीजीआई से कोविशील्ड के बूस्टर डोज लगाए जाने की अनुमति मांगी है।
ऐसे माना जा रहा है कि इस वैरिएंट से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगाया जाना चाहिए। हालांकि सरकार लगातार बैठकों के जरिए इसको लेकर विचार कर रही है।

वहीं इस बीच बचाव के लिए कुछ पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। अंतरराष्ट्रीय विमानों पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। इसके अलावा टेस्टिंग और वैक्सीनेशन को भी बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य सरकारें आरटी-पीसीआर टेस्टिंग पर जोर दे रही हैं। वहीं विदेशों से आने वाले यात्रियों को कड़ी नजर रखने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant के खतरे के बीच जल्द मिल सकती है Covishield की बूस्टर डोज, सीरम इंस्टिट्यूट ने DCGI से मांगी मंजूरी

ऐसे होता है Covaxin का निर्माण
Covaxin भारत में ही निर्मित देसी कोरोना का देसी टीका है. इसका निर्माण भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ( NIV ) के साथ मिलकर किया है।
एनआईवी ने संक्रमित लेकिन बिना लक्षण वाले व्यक्ति से ली गई कोरोनावायरस की एक स्ट्रेन को अलग कर लिया और इसे भारत बायोटेक को मई 2020 को सौंप दिया था।
इसके बाद कंपनी ने इस स्ट्रेन पर रिसर्च करने के बाद असक्रिय वायरस की तकनीक पर वैक्सीन बनाने की कोशिशें शुरू कीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरCoronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.