scriptपीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की याद में लिखा ब्लॉग, कहा – ‘मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है’ | PM Narendra Modi wrote a blog in memory of Japan former Prime Minister Shinzo Abe, said - 'I have lost a dear friend' | Patrika News

पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की याद में लिखा ब्लॉग, कहा – ‘मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है’

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2022 10:15:38 pm

Submitted by:

Archana Keshri

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन के बाद एक भावुक कर देने वाला ब्लॉग लिखा है। अपने इस ब्लॉग के माध्यम से उन्होंने जापान के पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी है।

PM Narendra Modi wrote a blog in memory of Japan former Prime Minister Shinzo Abe, said - 'I have lost a dear friend'

PM Narendra Modi wrote a blog in memory of Japan former Prime Minister Shinzo Abe, said – ‘I have lost a dear friend’

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का शुक्रवार को निधन हो गया। आबे पर आज सुबह ही हमला हुआ था। यह हमला उस वक्त हुआ जब नारा शहर में शिंजो आबे भाषण दे रहे थे। यहां शिंजो आबे के पीछे खड़े हमलावर ने दो गोलियां चलाईं, इसके बाद वह जमीन पर गिर पड़े। घटनास्थल से ही संदिग्ध हमलावर को पकड़ लिया गया था। क्योडो न्यूज एजेंसी ने बताया कि आबे की गर्दन के दाहिने हिस्से में बंदूक से गोली लगी जिससे उनके सीने में आंतरिक रूप से खून बह रहा था। पुलिस ने घटनास्थल पर ही संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया।
मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री आबे को सुबह करीब साढ़े 11 बजे गोली मारी गई। जब गोली चली तब शिंजो आबे के आसपास मौजूद सभी लोग घबरा गये थे। उनको जल्द से जल्द हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन इतनी देर में उनके शरीर से काफी खून बह चुका था। बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में 67 वर्षीय आबे को गोली मारे जाने की घटना ने लोगों को स्तब्ध कर दिया है।
https://twitter.com/BNONews/status/1545255739345850368?ref_src=twsrc%5Etfw
शिंजो आबे की निर्मम हत्या पर न केवल जापान दुखी हुआ, बल्कि भारत में भी उनके चाहने वाले मायूस हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे के निधन पर शोक जताया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता, प्रशासक थे। उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।”
https://twitter.com/narendramodi/status/1545335314977538048?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी याद में एक ब्लॉग भी लिखा है। उन्होंने शिंजो आबे के साथ दोस्ती के पलों को याद कर अपने इस ब्लॉग के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्हें अपने इस ब्लॉग को शीर्षक दिया है – ‘My Friend, Abe San’। चलिए जानते हैं पीएम मोदी ने अपने इस ब्लॉग में क्या लिखा है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1545425074802806784?ref_src=twsrc%5Etfw
शिंजो आबे – जापान के एक उत्कृष्ट नेता, एक बड़े वैश्विक राजनेता और भारत-जापान मित्रता के एक महान चैंपियन – अब हमारे बीच नहीं हैं। जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी को खो दिया है। और, मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।

मैं उनसे पहली बार 2007 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जापान की अपनी यात्रा के दौरान मिला था। उस पहली मुलाकात से ही, हमारी दोस्ती कार्यालय के जाल और आधिकारिक प्रोटोकॉल की बेड़ियों से आगे निकल गई।

pm_modi_and_shinzo_abe.jpeg

क्योटो में तोजी मंदिर की हमारी यात्रा, शिंकानसेन पर हमारी ट्रेन यात्रा, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम की हमारी यात्रा, काशी में गंगा आरती, टोक्यो में विस्तृत चाय समारोह, हमारी यादगार बातचीत की सूची वास्तव में लंबी है।

और, माउंट फ़ूजी की तलहटी में बसे यमनाशी प्रान्त में उनके परिवार के घर में आमंत्रित किए जाने के विलक्षण सम्मान को मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।

pm_modi_and_shinzo_abe_2.jpeg

यहां तक कि जब वे 2007 और 2012 के बीच जापान के प्रधान मंत्री नहीं थे, और हाल ही में 2020 के बाद, हमारा व्यक्तिगत बंधन हमेशा की तरह मजबूत बना रहा।

आबे सान के साथ हर मुलाकात बौद्धिक रूप से उत्तेजक थी। वह हमेशा नए विचारों और शासन, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, विदेश नीति और विभिन्न अन्य विषयों पर अमूल्य अंतर्दृष्टि से भरे हुए थे।

उनके वकील ने मुझे गुजरात के लिए मेरे आर्थिक विकल्पों में प्रेरित किया। और, उनके समर्थन ने जापान के साथ गुजरात की जीवंत साझेदारी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

pm_modi_and_shinzo_abe_3.jpeg

बाद में, भारत और जापान के बीच सामरिक साझेदारी में अभूतपूर्व परिवर्तन लाने के लिए उनके साथ काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात थी। बड़े पैमाने पर संकीर्ण, द्विपक्षीय आर्थिक संबंध से, अबे सैन ने इसे एक व्यापक, व्यापक संबंध में बदलने में मदद की, जिसने न केवल राष्ट्रीय प्रयास के हर क्षेत्र को कवर किया, बल्कि हमारे दोनों देशों और क्षेत्र की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बन गया। उनके लिए, यह हमारे दोनों देशों और दुनिया के लोगों के लिए सबसे अधिक परिणामी संबंधों में से एक था। वह भारत के साथ असैन्य परमाणु समझौते को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ थे – अपने देश के लिए सबसे कठिन – और भारत में हाई स्पीड रेल के लिए सबसे उदार शर्तों की पेशकश करने में निर्णायक। स्वतंत्र भारत की यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में, उन्होंने सुनिश्चित किया कि न्यू इंडिया अपने विकास को गति देने के साथ ही जापान साथ-साथ है।

pm_modi_and_shinzo_abe_4.jpg

भारत-जापान संबंधों में उनके योगदान को 2021 में उन्हें प्रतिष्ठित पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। आबे सैन को दुनिया में हो रहे जटिल और कई बदलावों की गहरी अंतर्दृष्टि थी, राजनीति, समाज, अर्थव्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर इसके प्रभाव को देखने के लिए अपने समय से आगे होने की दृष्टि, उन विकल्पों को जानने का ज्ञान जो होना था किया, सम्मेलनों के सामने भी स्पष्ट और साहसिक निर्णय लेने की क्षमता और अपने लोगों और दुनिया को अपने साथ ले जाने की दुर्लभ क्षमता। उनकी दूरगामी नीतियों – एबेनोमिक्स – ने जापानी अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत किया और अपने लोगों के नवाचार और उद्यमिता की भावना को फिर से प्रज्वलित किया।

pm_modi_and_shinzo_abe_5.jpeg

हमें और उनकी सबसे स्थायी विरासत के लिए उनके सबसे बड़े उपहारों में, और जिसके लिए दुनिया हमेशा ऋणी रहेगी, वह है बदलते ज्वार को पहचानने और हमारे समय के तूफान को इकट्ठा करने की उनकी दूरदर्शिता और इसका जवाब देने में उनका नेतृत्व। दूसरों से बहुत पहले, उन्होंने 2007 में भारतीय संसद में अपने मौलिक भाषण में, एक समकालीन राजनीतिक, रणनीतिक और आर्थिक वास्तविकता के रूप में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के उद्भव के लिए आधार तैयार किया – एक ऐसा क्षेत्र जो इस सदी में दुनिया को भी आकार देगा।

pm_modi_and_shinzo_abe_6.jpeg

और, उन्होंने अपने स्थिर और सुरक्षित, शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य के लिए एक ढांचे और वास्तुकला के निर्माण में नेतृत्व किया, जो उन मूल्यों पर आधारित था, जिन्हें उन्होंने गहराई से पोषित किया – संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान, अंतर्राष्ट्रीय कानून और नियमों का पालन, अंतर्राष्ट्रीय का शांतिपूर्ण संचालन। गहरे आर्थिक जुड़ाव के माध्यम से समानता और साझा समृद्धि की भावना में संबंध।

pm_modi_and_shinzo_abe_7.jpeg

क्वाड, आसियान के नेतृत्व वाले मंच, इंडो पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव, एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर और कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर सभी को उनके योगदान से लाभ हुआ। चुपचाप और धूमधाम के बिना, और घर में झिझक और विदेशों में संदेह पर काबू पाने के लिए, उन्होंने पूरे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रक्षा, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे और स्थिरता सहित जापान की रणनीतिक भागीदारी को बदल दिया। उसके लिए, यह क्षेत्र अपने भाग्य के बारे में अधिक आशावादी है और दुनिया अपने भविष्य के बारे में अधिक आश्वस्त है।

pm_modi_and_shinzo_abe_8.jpg

इस वर्ष मई में अपनी जापान यात्रा के दौरान, मुझे अबे सान से मिलने का अवसर मिला, जिन्होंने अभी-अभी जापान-भारत संघ के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया था। वह अपने सामान्य आत्म-ऊर्जावान, मनोरम, करिश्माई और बहुत मजाकिया थे। उनके पास भारत-जापान मित्रता को और मजबूत करने के बारे में नवीन विचार थे। उस दिन जब मैंने उन्हें अलविदा कहा था, तो मैंने सोचा भी नहीं था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी।

pm_modi_and_shinzo_abe_9.jpeg

मैं उनकी गर्मजोशी और ज्ञान, कृपा और उदारता, दोस्ती और मार्गदर्शन के लिए हमेशा ऋणी रहूंगा, और मैं उन्हें बहुत याद करूंगा।

हम भारत में उनके निधन पर शोक मनाते हैं, जैसे उन्होंने हमें खुले दिल से गले लगाया। वह वही करते हुए मर गए जिससे वह सबसे ज्यादा प्यार करते थे – अपने लोगों को प्रेरित करना। उनका जीवन भले ही दुखद रूप से छोटा हो गया हो, लेकिन उनकी विरासत हमेशा के लिए कायम रहेगी।

pm_modi_and_shinzo_abe_10.jpeg

मैं भारत के लोगों की ओर से और अपनी ओर से जापान के लोगों, विशेष रूप से श्रीमती अकी आबे और उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।

यह भी पढ़ें

Shinzo Abe Death: नहीं रहे जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, पीएम मोदी ने कहा- भारत में 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो