scriptRailway Minister Ashwini Vaishnaw to inaugurate Madhubani-Supaul rail | Bihar News: रेलमार्ग से जुड़ जाएगा मधुबनी और सुपौल जिला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे उद्घाटन | Patrika News

Bihar News: रेलमार्ग से जुड़ जाएगा मधुबनी और सुपौल जिला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे उद्घाटन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा-सहरसा वाया सुपौली-निर्मली नई रेल लाईन का उद्घाटन करेगें।

नई दिल्ली

Published: May 07, 2022 10:56:05 am

साल 1934 में आए विनाशकारी भूकंप में कोसी नदी पर बना रेल पुल बह गया था। इसके बाद मीटर गेज पर ट्रेनों का परिचालन बंद हो गया, और फिर इसके बाद कोसी और मिथिलांचल के बीच रेल नेटवर्किंग क्षेत्र में संपर्क टूट गया था। अब करीब 88 साल बाद एक बार फिर से कोसी और मिथिला रेल नेटवर्किंग के क्षेत्र में जुड़ जायेगा। 7 मई को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से झंझारपुर-निर्मली नव आमान परिवर्तित रेलखंड तथा निर्मली-आसनपुर कुपहा नई रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे।
Bihar News: रेलमार्ग से जुड़ जाएगा मधुबनी और सुपौल जिला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे उद्घाटन
Bihar News: रेलमार्ग से जुड़ जाएगा मधुबनी और सुपौल जिला, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे उद्घाटन
यात्रा को सुगम बनाने और बेहतर रेल सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में रेलवे लगातार काम कर रहा है। तो वहीं मिथिलांचलक के लोगों का सपना 88 साल बाद साकार होने का समय आ गया है। मिथिलावासी करीब नौ दशक से इस घड़ी का इंतजार कर रहे हैं। रेल मंत्री मंत्री अश्विनी वैष्णव दोपहर दो बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से नई रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर बिहार सरकार के कई मंत्री, सांसद व विधायक भाग लेंगे।
जानकारी के मुताबिक, रेलवे के नक्शे पर मौजूद झंझारपुर (मधुबनी) से निर्मली (सुपौल) के बीच अब सीधी ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। इस पुल के शुरू होने से झंझारपुर से सहरसा की दूरी तकरीबन 100 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। कोसी नदी पर पुल न होने की वजह से एक से दूसरी तरफ जाने के लिए मौजूदा समय में लोगों को काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। ऐसे में रेलवे पुल से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से अब लोग सीधी यात्रा कर सकेंगे।
रेलवे बोर्ड ने खंडित मिथिला को जोड़नेवाले झंझारपुर-निर्मली-आसनपुर-कुपहा नयी रेल लाइन पर ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। इस ट्रेन का परिचालन ओपन टाइम के अनुसार किया जायेगा। बता दें कि यह परियोजना 206 किलोमीटर लंबे सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली एवं सहरसा-फॉरबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना का भाग है।

यह भी पढ़ें

Doctors Strike: 9 मई को हड़ताल पर रहेगें झारखंड के डाक्टर्स, जानिए क्या है कारण?

इस परियोजना की कुल स्वीकृत लागत 1584 करोड़ रूपए है। इसके साथ ही 491 करोड़ रूपए की लागत से कोसी मेगाब्रिज का निर्माण किया गया है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों द्वारा 18 सितंबर, 2020 को देश को समर्पित किया गया था। अब मोदी सरकार में ही इस रेल लाइन पर उद्घाटन के बाद रविवार से दरभंगा जिले के लहेरियासराय स्टेशन से झंझारपुर होते हुए सहरसा तक रेल सेवा पूरी तरह से बहाल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

प्रशांत किशोर को सीएम नीतीश का जवाब - 'कौन क्या कहता है, उसका कोई महत्व नहीं'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Bypoll results 2022 LIVE: त्रिपुरा में BJP ने 2 और कांग्रेस ने 1 सीट पर जीत दर्ज की, यूपी की दोनों सीटों से सपा पीछेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में अब उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे की हुई एंट्री, बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर की बातMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई अब तेरे-मेरे बाप पर आई, संजय राउत बोले-बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करेंसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर में सपा को बढ़त तो आजमगढ़ में फिर धर्मेंद यादव ने 'निरहुआ' को पीछे छोड़ा35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज करेगा भारतीय टीम का नेतृत्व, एक साल के अंदर बदले 7 कप्तानमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.