scriptJ-K के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का 92 वर्ष की उम्र में निधन | senior separatist leaders of j-k syed ali geelani passed away | Patrika News
राष्ट्रीय

J-K के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का 92 वर्ष की उम्र में निधन

syed ali shah geelani latest newsBreakout: श्रीनगर के हैदरपोरा स्थित अपने आवास पर सैयद अली शाह गिलानी का निधन हो गया।

Sep 02, 2021 / 12:59 am

Mohit Saxena

Syed Ali Shah Geelani

Syed Ali Shah Geelani

syed ali shah geelani latest news Breakout: जम्मू-कश्मीर के बुजुर्ग अलगाववादी नेता और 3 बार विधायक रहे सैयद अली शाह गिलानी (Syed Ali Shah Geelani) का 92 की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने बुधवार रात को श्रीनगर के हैदरपोरा स्थित अपने आवास पर आखिरी सांस ली।

केंद्र शासित प्रदेश की पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने गिलानी के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘गिलानी साहब के निधन की खबर से वे दुखी हैं। अधिकतर बातों पर वे सहमत नहीं थे, लेकिन वे उनकी दृढ़ता और विश्वास को लेकर सम्मान करती हैं। अल्लाहताला उन्हें जन्नत और उनके परिवार तथा शुभचिंतकों के प्रति संवेदना प्रदान करें।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल सहित कई नेताओं ने किया कोविड प्रोटोकॉल उल्लंघन, एफआईआर दर्ज

कश्मीरी नेता सैयद अली शाह गिलानी (gilani kashmir latest news Breakout) का जन्म 29 सितंबर 1929 को हुआ। वह जम्मू-कश्मीर में एक पाकिस्तान समर्थक कश्मीरी अलगाववादी नेता थे। वह पहले जमात-ए-इस्लामी कश्मीर के सदस्य थे। मगर बाद में उन्होंने तहरीक-ए-हुर्रियत की स्थापना की।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी समर्थक दलों के समूह, ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष के रूप में काम किया। 1972, 1977 और 1987 में जम्मू-कश्मीर के सोपोर निर्वाचन क्षेत्र से वे विधायक भी थे। उन्होंने जून 2020 में हुर्रियत को छोड़ दिया।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने स्वामी प्रभुपाद जयंती पर जारी किया 125 रुपए का सिक्का

बीते कई वर्षों से खराब स्वास्थ्य के कारण वे कम सक्रिय थे। उनके निधन की अफवाहें भी कई बार सामने आई थीं। गिलानी के परिवार की तमन्ना है कि उन्हें हैदरपोरा में दफनाया जाए।

Home / National News / J-K के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का 92 वर्ष की उम्र में निधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो