scriptSupreme Court to hear 220 PILs including CAA today | CAA सहित 220 जनहित याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट | Patrika News

CAA सहित 220 जनहित याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

आज सुप्रीम कोर्ट 220 जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिसमें नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर भी सुनवाई किया जाएगा। CAA को लेकर सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर चुका है।

नई दिल्ली

Published: September 12, 2022 07:49:16 am

देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट में आज 'सुपर सोमवार' होगा, जिसमें विवादास्पद नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं के साथ ही कुल 220 याचिकाओं की सुनवाई होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन याचिकाओं की सुनवाई CJI यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ व न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट की पीठ सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार आज यानी 12 सितंबर को सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश और न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट की पीठ के सामने 220 याचिकाओं को सूचीबद्ध किया गया है।
supreme-court-to-hear-220-pils-including-caa-today.jpg
Supreme Court to hear 220 PILs including CAA today
इससे पहले नागरिकता संशोधन कानून की याचिका में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 18 दिसंबर 2019 को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था, जिसमें जनवरी 2020 के दूसरे हफ्ते तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया था। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इसकी आगे की सुनवाई अब तक नहीं हो पाई है, जिसके बाद आज इसकी सुनवाई होगी।
क्या है नागरिकता संशोधन कानून
नागरिकता संशोधन कानून को केंद्र सरकार ने साल 2019 में संसद से पास किया था। इस कानून का उद्देश्य 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देना है। इसमें 6 समुदायों हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी को नागरिकता देने का प्रावधान है, लेकिन यह बिल पास होने के बाद से ही विवादों में घिरा हुआ है।
 
इंडियन मुस्लिम लीग ने CAA पर जताई है आपत्ति
इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिका के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर आपत्ति जताई है, जिसमें उसने इसे समानता के मूल अधिकार का उल्लंघन बताया है। इंडियन मुस्लिम लीग की ओर से कहा गया है कि यह कानून प्रवासियों को नागरिकता देते समय धर्म के आधार पर भेद करता है। वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सहित कई विपक्षी पार्टियों ने भी CAA को गलत बताया है। जयराम रमेश ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका के माध्यम से कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून धर्म व भौगोलिक परिस्थितियों के दो वर्ग बनाता है। इसके साथ ही RJD सांसद मनोज झा, TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने भी सुप्रीम कोर्ट में CAA को चुनौती दी है।

यह भी पढ़ें

परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इंटरनेट बंद करने को दी गई चुनौती, मौलिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप

 

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

कफ सीरीप से 66 मौतें: भारत में सप्लाई के लिए फार्मा कंपनी के पास नहीं था लाइसेंस, 10 जरूरी अपडेटअभिनेता अरुण बाली का मुंबई में हुआ निधन, आखिरी बार लाल सिंह चड्ढा में आए थे नजरUddhav Vs Shinde: शिवसेना का चुनाव चिह्न 'धनुष-बाण' आखिर किसका? चुनाव आयोग में आज हो सकता है निर्णयउत्तराखंड में हिमस्खलन स्थल से अब तक 19 शव बरामद, 10 अभी लापता, मौसम बन रहा बाधाकर्नाटक : ऐतिहासिक मदरसे में घुसी भीड़ पर पूजा करने का आरोप, 9 पर FIR, 4 गिरफ्तारआज से तीन दिन के असम दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा, BJP ऑफिस का करेंगे उद्घाटन, जानिए पूरा शेड्यूलWeather Updates : मौसम ने बदला मिजाज, दिल्ली-बिहार-उत्तराखंड सहित इन राज्यों बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूल बंदIND vs SA: संजू सैमसन ने अपनी तूफानी पारी से बनाया यह रिकॉर्ड, गुरु राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.