scriptWeather Update: देश के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार, और तेज होगी लू, आरेंज अलर्ट जारी | Weather Forecast Update These States temperatures cross 45 degree celsius | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: देश के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार, और तेज होगी लू, आरेंज अलर्ट जारी

Weather Forecast Update : मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा। उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

नई दिल्लीApr 29, 2022 / 09:09 am

Shaitan Prajapat

Weather Forecast Update

Weather Forecast Update

Weather forecast Update : देश के कई इलाकों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। लू ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूरज के तल्‍ख तेवरों ने हालात और खराब कर दिए हैं। आने वाले दिनों में भी लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार तापमान में यही तेजी बरकरार रही तो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आसमान से आग बरस रही है। सूरज की तल्खी की वजह से सुबह आठ बजे के बाद ही सड़कों पर निकलना मुश्किल हो रहा है। कई राज्यों में तेज धूप, गर्म हवाओं से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है।

जारी रहेगा लू का प्रकोप
मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा। यही नहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

 


इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम वैज्ञानिकों ने राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में आईएमडी की ओर से अगले चार दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम रीजन में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है। साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की चेतावनी, चार दिनों तक यहां चलेगी भीषण लू, अपने आप को बचाएं





हिमाचल के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में यलो अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के मध्यम एवं ऊपरी क्षेत्रों में बारिश का अनुमान लगाया है। इसे लेकर मध्यम एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में यलो अलर्ट जारी किया गया। उलटा गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया। गुरुवार सीजन का सबसे गर्म दिन महसूस किया गया है। ऊना जिला में अधिकम तापमान जहां 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें

क्यों बदल रहा मौसम, आगे होगा क्या? जानिए




 

राजस्थान में भीषण गर्मी, धूलभरी आंधी की चेतावनी
राजस्थान में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का दौर जारी है। तेज धूप, गर्म हवाओं से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी चेतावनी में कई जिलों में धूल भरी आंधी और अचानक तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की गई है। इस दिन हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं।

 

47 डिग्री तक पहुंचेगा उत्तर भारत में पारा
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई हिस्सा में तापमान में तेजी आएगी। बीते दिन झारखंड, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और मध्यप्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.1 से लेकर पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया था। वहीं, मध्यप्रदेश के राजगढ़ में तो पारा 45.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी भारत के इलाकों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच सकता है।

Home / National News / Weather Update: देश के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार, और तेज होगी लू, आरेंज अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो