Bihar Weather Forecast Today: बिहार के कई इलाकों में आज बारिश, तूफान और वज्रपात का अलर्ट

Bihar Weather Forecast Today. बिहार में मानसून (bihar weather) जाते-जाते एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसके चलते राज्य के कई हिस्सों में बारिश (rain in bihar) हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में दक्ष‍िण पूर्व और दक्षिण मध्‍य बिहार के जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर तूफान और वज्रपाल का भी अलर्ट है।

By: Nitin Singh

Published: 20 Sep 2021, 02:20 PM IST

नई दिल्ली। Bihar Weather Forecast Today. बिहार में मानसून (bihar weather) जाते-जाते एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसके चलते राज्य के कई हिस्सों में बारिश (rain in bihar) हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में दक्ष‍िण पूर्व और दक्षिण मध्‍य बिहार के जिलों में बारिश हो सकती है। बताया गया कि फिलहाल मानसून (monsoon in bihar) की ट्रफ लाइन तो बिहार से दूर चली गई है, लेकिन पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पास पिछले दिनों बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश पिछले दिनों होती रही है।

यूपी से सटे जिलों में अच्छी बारिश

मौसम विभाग के दिल्‍ली केंद्र ने बताया कि आज बिहार के कुछ स्‍थानों पर तूफान और वज्रपात (lighting in bihar) की भी आशंका है। राज्‍य में 24 सितंबर तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। हालांकि कुछ स्थानीय कारणों से राज्‍य कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। बता दें कि मानसून के कमजोर होने के साथ ही राज्य में बारिश का सिलसिला धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश से सटे जिले में बारिश हो सकती है। बता दें कि इन दिनों यूपी में अच्छी बारिश हो रही है।

बीते दिन इन जिलों में हुई सर्वाधित बारिश

जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार के कई राज्यों में अच्छी बारिश हुई। किशनगंज के ठाकुरगंज, खगड़िया के परबत्‍ता, मुंगेर के संग्रामपुर, सुपौल के वीरपुर, समस्‍तीपुर के पूजा और बांका के कटोरिया में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। राज्‍य में अब तक 947.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में अभी मानसून अधिक प्रभाव दिखा रहा है।

यह भी पढ़ें: बिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, 30 सितंबर तक इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

गौरलतब है कि राज्य में इन दिनों हो रही बारिश (heavy rain in bihar) के चलते किसानों के चेहरों पर मुस्कान देखने को मिल रही है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बारिश धान की फसल के लिए वरदान साबित होगी। इससे फसल में कीड़े नहीं लगेंगे और पैदावार में भी इजाफा होगा। वहीं किसानों का कहना है कि इस बारिश से उनकी एक सिचाई नहीं करने पड़ेगी।

Show More
Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned