script

चीन में फिर लौटा कोरोना वायरस, 11 प्रांत में स्थित गंभीर, विशेषज्ञ बोले- वुहान के बाद यह सबसे खराब स्थिति

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2021 01:17:02 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

चीन के अधिकारियों का कहना है कि डेल्टा वेरिएंट का यह मामला बाहर से आया है। चीन के कुछ महामारी रोग विशेषज्ञों का मानना है कि यह साल 2020 में वुहान में फैले संक्रमण के बाद सबसे ख़तरनाक संक्रमण हो सकता है।
 

covid.jpg
नई दिल्ली।

चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और इसकी वजह डेल्टा वेरिएंट को बताया जा रहा है। चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में चीन के 11 प्रांतों में कोरोना वायरस फिर से फैल गया है।
चीन के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि डेल्टा वेरिएंट का यह मामला बाहर से आया है। चीन के कुछ महामारी रोग विशेषज्ञों का मानना है कि यह साल 2020 में वुहान में फैले संक्रमण के बाद सबसे ख़तरनाक संक्रमण हो सकता है।
यह भी पढ़ें
-

सूडान में प्रधानमंत्री और सभी मंत्री गिरफ्तार, सड़कों पर सेना तैनात

पिछले एक हफ़्ते में चीन में कोविड-19 संक्रमण के 133 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 106 मामले दूसरे देशों से आने वाले सैलानियों में पाए गए। 17 अक्टूबर के बाद से चीन के 11 प्रांतों में घरेलू संक्रमण के मामले भी बढ़े हैं।
चीन में घरेलू स्तर पर अब तक कोरोना वायरस को नियंत्रित करके रखा गया लेकिन लगातार पांचवे दिन कोरोना के नए मामले देख देश की चिंता बढ़ गई है। चीन में ये ज्यादातर मामले देश के उत्तरी और उत्तरी पश्चिमी प्रांत से सामने आए हैं। सरकार ने इन इलाकों प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं। सामने आ रहे नए मामलों के लिए एक वृद्ध दंपति को जिम्मेदार बताया जा रहा है जो एक टूरिस्ट ग्रुप का हिस्सा था।
यह दंपति गांसू प्रांत के सियान और इन मंगोलिया में आया था। उनकी यात्रा के दौरान कई मामले दर्ज किए गए। बीजिंग समेत पांच प्रांतों में ऐसे संक्रमित लोग मिले हैं जो इस दंपति के सपर्क में आए थे।
यह भी पढ़ें
-

T-20 में भारत पर पाकिस्तान की जीत के बाद इमरान खान के मंत्री का विवादित बयान, बोले- यह इस्लाम की जीत

बता दें कि कोरोना से निपटने के लिए चीन की सरकार ने बड़े स्तर पर टेस्ट करने शुरू कर दिए हैं और टूरिस्ट जगहों को भी बंद कर दिया है। इसके अलावा उन जगहों के स्कूलों और मनरंजन स्थलों को बंद कर दिया गया है, जहां वायरस का प्रभाव ज्यादा देखने को मिला है। कई इलाकों के नागरिकों को सलाह दी गई है कि जरूरी होने पर ही घर बाहर निकला जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो