scriptअवैध खनन मामले में झारखंड CM हेमंत सोरेन के करीबियों के यहां ED का छापा, देश में 18 जगहों पर छापेमारी | ED Raids Jharkhand Illegal Mining Hemant Soren relatives under investi | Patrika News
नई दिल्ली

अवैध खनन मामले में झारखंड CM हेमंत सोरेन के करीबियों के यहां ED का छापा, देश में 18 जगहों पर छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED की टीम झारखंड सहित 18 जगह पर छापेमारी कर रही है। तो वहीं ED झारखंड सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों की भी तलाशी ले रहा है।

नई दिल्लीMay 06, 2022 / 02:58 pm

Archana Keshri

Jharkhand Illegal Mining: भारत में 18 जगहों पर की जा रही छापेमारी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी लोगों के यहां ED का छापा

Jharkhand Illegal Mining: भारत में 18 जगहों पर की जा रही छापेमारी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी लोगों के यहां ED का छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) झारखंड अवैध खनन में बड़े पैमाने पर तलाशी और जब्ती अभियान चला रहा है। जानकारी के अनुसार ईडी की टीम झारखंड सहित 18 जगह पर छापेमारी कर रही है। ईडी की इस कार्रवाई से खलबली मच गई है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह ईडी की टीम ने झारखंड, बिहार, राजस्थान हरियाणा और एनसीआर के 18 जगहों पर एक साथ छापेमारी शुरू की है। इस मामले में झारंखड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े कई करीबी लोगों की भी जांच की जा रही है, साथ ही झारखंड की वरिष्ठ IAS अधिकारी पूजा सिंघल व उनसे जुड़े लोगों के 20 ठिकानों पर छापेमारी शुरू की गई है।
इसी बीच भाजपा नेता और गोड्डा से सांसद निशिकांत दूबे ने छापेमारी को लेकर झारखंड सरकार पर निशाना साध है। उन्होंने ट्वीट किया है कि झारखंड सरकार यानि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड में अफसर पूजा सिंघल जिन्होंने सीएम सोरेन, उनके भाई बसंत सोरेन, गुर्गों व दलालों को कोड़ी के भाव खान आवंटित किया, आखिर उनके ठिकानों पर ED की छापेमारी 20 जगहों पर चल रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि झारखंड के रांची, दिल्ली, राजस्थान और मुंबई में भी छापेमारी जारी है।
https://twitter.com/nishikant_dubey/status/1522399465381924864?ref_src=twsrc%5Etfw
खबरों के मुताबिक झारखंड, दिल्ली, मुंबई, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 18 से ज्यादा जगहों पर सर्च किया जा रहा है ईडी झारखंड सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों की भी तलाशी ले रहा है। तइसके अलावा बाकी ठाकाने झारखंड के खूंटी, राजस्थान के जयपुर, हरियाणा के फरीदाबाद व गुरुग्राम, पश्चिम बंगाल के कोलकाता व बिहार के मुजफ्फरपुर में हैं।
बताया जा रहा है कि यह एक मामला काफी लंबे समय से रजिस्टर्ड है। झारखंड के खूंटी जिले में अवैध खनन से जुड़े मामले में राम शंकर के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई थी। जानकारी के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची में स्‍थित पल्‍स हॉस्पिटल के अलावा पंचवटी रेसिडेंसी, कांके रोड, चांदनी चौक, हरिओम टावर में भी ईडी की छापेमारी जारी है। धनबाद के धनसार और सरायढेला में भी ईडी की छापेमारी जारी है।

यह भी पढ़ें

कैबिनेट विस्तार की चर्चा के बीच केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की सीएम नीतीश से मुलाकात

तो वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की काफी करीबी माने जाने वाली महिला आईएएस अफसर पूजा सिंघल के लगभग डेढ़ दर्जन ठिकानों पर ED की रेड पड़ी है। शुक्रवार की सुबह से ही झारखंड में कार्यरत आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर ईडी की टीम छापेमारी कर रही है। जानकारी के अनुसार पूजा सिघंल के सरकारी आवास और उनके पति के आवास सहित कई जगह पर ED की रेड पड़ी। तो वहीं उनके पति पल्स हास्पिटल के संचालक हैं, वहां पर भी छापेमारी जारी है।
आपको बता दें, पूजा सिंघल उद्योग सचिव के पद पर हैं और माइनिंग विभाग की सचिव होने के साथ-साथ JSMDC की चेयरमैन भी है। भूमि सुधार मंच द्वार इस मामले में दायर की गई जनहित याचिका में के बाद उन्हें JSMDC के अध्यक्ष और माइनिंग विभाग के सचिव पदों से पदस्थापित करने का आग्रह हाईकोर्ट में किया गया है।

यह भी पढ़ें

आज कूचबिहार में तीन बीघा कॉरिडोर जाएंगे अमित शाह, भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र का करेंगे दौरा

Home / New Delhi / अवैध खनन मामले में झारखंड CM हेमंत सोरेन के करीबियों के यहां ED का छापा, देश में 18 जगहों पर छापेमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो