Weather Update : वेस्ट वेव का असर जारी,  उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका

  • उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना ज्यादा
  • 10 मई तक जारी रहेगा बारिश-आंधी का कहर
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित कई राज्यों में तूफान के आसार

By: Dhirendra

Updated: 06 May 2020, 09:20 AM IST

नई दिल्ली। पश्चिम विक्षोभ ( West Wave ) के चलते देश के कई इलाकों में बारिश हो रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों ( Weather Scientists ) ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिन तक मौसम का मिजाज उतार-चढ़ाव वाला बना रहेगा। दिल्ली एनसीआर ( Delhi Ncr ) सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज हवा के बारिश हो सकती है।

दरअसल, दक्षिणी अंडमान सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके लगातार प्रभावी होने की संभावना है। जल्द ही यह सिस्टम गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा। जिससे दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

स्काईमेट और मौसम विभाग के अनुसार वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। 48 घंटों में आंधी, मध्यम से भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। आंधी-बारिश की गतिविधियां सुबह और शाम के वक्त होने के आसार हैं। दिन में धूप और बादलों की आंखमिचौली जारी रह सकती है।

पश्चिम बंगाल में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर हुई 516, 7 दिन में 168 का इजाफा

स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के अनुसार बारिश और आंधी का यह दौर लंबा चलने का आसार है। 6 से 7 मई को मौसम साफ रह सकता है, लेकिन 7 मई की रात से मौसम में फिर बदल सकता है। 8 से 10 मई तक एनसीआर और वेस्ट यूपी में फिर से मध्यम से तेज बारिश के साथ आंधी के आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है।

Lockdown 3.0: राज्यों की मांग पर रेलवे चला सकती हैं 300 स्पेशल ट्रेनें, तेलंगाना से 40 रोज

इन राज्यों में भारी बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने झारखंड में 9 मई तक कई हिस्से में गर्जन के साथ बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान किया है।

weather update
Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned