scriptCorona Vaccination: कोरोना वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया | Corona Vaccination: How to register for Corona Vaccine | Patrika News

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2021 03:10:42 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है।

Corona Vaccination

Corona Vaccination

नई दिल्ली। देश में सोमवार यानी 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इस फेज में 60 साल से अधिक उम्र के लोग और 45 साल से अधिक गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। लोग सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। आप आधिकारिक वेबसाइट Co-WIN से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आइए जानते आप किस तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

रजिस्ट्रेशन के लिए कोई ऐप्लीकेशन नहीं
दरअसल, कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कोई ऐप्लीकेशन नहीं है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप, आरोग्य सेतु ऐप की मदद ली जा सकती है। या फिर cowin.gov.in पर भी लॉगइन कर सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। OTP की मदद से अकाउंट क्रिएट करें।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
कोरोना वायरस वैक्सीन आप cowin.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको मोबाइल नंबर और अप्रूव आईडी की आवश्यकता होगी। वैक्सीन की एक डोज लगने के बाद आपका 28 दिन बाद का अपॉइंटमेंट खुद ही बुक हो जाएगा। इसके बाद आप इसमें सदस्य की संख्या बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े :— विदेशी शख्स ने Jugaad से बाइक को बनाया ‘JCB मशीन’, लोग बोले- इतनी आसानी से नहीं हारेंगे!

जरूरी दस्तावेज
वैक्सीन के लिए आपको फोटो आईडी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड रखना होगा। वहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान फोटो आईडी कार्ड रखना है। वहीं 45 वर्ष से 59 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए बीमारी का सर्टिफिकेट रखना है। एम्लोयमेंट सर्टिफिकेट या ऑफिशियल आईडेंटिटी कार्ड रखना है।

यह भी पढ़े :— ये है सबसे डरावना और रहस्यमयी चर्च, 70 हजार ‘नर कंकालों’ किया गया इस्तेमाल

 

वैक्सीन का चार्ज
सरकारी वैक्सीन सेंटर्स पर वैक्सीन की डोज मुफ्त में मिलेगी। हालांकि, प्राइवेट अस्पतालों पर वैक्सीन के लिए दाम चुकाने होंगे। वैक्सीन के एक डोज के लिए 250 रुपये लिए जाएंगे। जिसमें 150 रुपये टीके और 100 रुपये सर्विस चार्ज के तौर पर होंगे। कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेनी होती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो