scriptश्रीगोविन्द धाम गोशाला में अनूठा धार्मिक आयोजन | Patrika News
समाचार

श्रीगोविन्द धाम गोशाला में अनूठा धार्मिक आयोजन

हनुमानगढ़. जंक्शन में अबोहर मार्ग पर स्थित श्री गोविन्द धाम गोशाला परिसर में इन दिनों अनूठा धार्मिक आयोजन हो रहा है। गोशाला परिसर स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में 14 जून से श्री अखण्ड रामायण पाठ और गीता पाठ का वाचन हो रहा है। यह धार्मिक आयोजन 28 जून तक चलेगा। इस दौरान अनवरत ७६७ […]

हनुमानगढ़Jun 23, 2024 / 09:10 pm

Manoj

हनुमानगढ़ में पत्रकार वार्ता में कार्यक्रम की जानकारी देते श्रीगोविन्द धाम गोशाला अध्यक्ष इन्द्र कुमार हिसारिया

हनुमानगढ़. जंक्शन में अबोहर मार्ग पर स्थित श्री गोविन्द धाम गोशाला परिसर में इन दिनों अनूठा धार्मिक आयोजन हो रहा है। गोशाला परिसर स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में 14 जून से श्री अखण्ड रामायण पाठ और गीता पाठ का वाचन हो रहा है। यह धार्मिक आयोजन 28 जून तक चलेगा। इस दौरान अनवरत ७६७ श्री रामायण पाठ और श्री गीता पाठ का वाचन होगा। इसी के साथ असंख्य श्री हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। तीन पंडित श्री हनुमान चालीसा का पाठ 14 जून से अनवरत कर रहे हैं। श्री हनुमान चालीसा का पाठ 28 जून सुबह तक अनवरत चलेगा। श्री हनुमान चालीसा के एक पाठ पर औसतन पांच मिनट लगते हैं।
ऐसे में लगातार असंख्य पाठों का वाचन होगा। एक अनुमान के अनुसार यह संख्या करोड़ों में पहुंच जाएगी। श्री अखण्ड रामायण एवं गीता पाठ और असंख्य हनुमान चालीसा का वाचन क्षेत्र की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए किया जा रहा है। श्री गीता व रामायण पाठ का वाचन अनवरत चल रहा है। इसी क्रम में प्रतिदिन सुबह आठ बजे पाठ पूजन होता है।
श्री गोविन्द धाम गोशाला समिति के अध्यक्ष इन्द्र हिसारिया ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि श्री गोविन्द धाम गोशाला परिसर में क्षेत्र की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए १६ वर्ष से अनवरत हर वर्ष श्री अखण्ड रामायण एवं गीता पाठ का आयोजन हो रहा है। शुरूआत में २५१ पाठ से की गई। धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ती गई और इस वर्ष ७६७ पाठ का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही असंख्य श्री हनुमान चालीसा पाठ भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह धार्मिक आयोजन जन सहयोग से हो रहा है। इस कार्य में एक-एक, दो-दो पाठ प्रति श्रद्धालु बुक किए जा रहे हैं। इस कार्य में प्रति पाठ इक्यावन सौ रुपए श्रद्धालु से लिए जाते हैं। श्रद्धालु स्वयं पाठ पूजन करवाता है और तत्पश्चात विद्वान पंडित अनवरत पाठ का वाचन करते हैं।
श्रद्धालुओं से ली गई राशि में से पाठ पर खर्च हुई राशि में से जो राशि शेष रहती है, उसका उपयोग श्री गोशाला में गोवंश के लिए किया जाता है। उन्होंने बताया कि श्री अखण्ड रामायण एवं गीता पाठ और असंख्य हनुमान चालीसा का वाचन के दौरान ही 21 से 28 जून के दौरान प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन होगा। कथा का वाचन स्वामी दयानंद शास्त्री करेंगे।
इसी बीच प्रतिदिन शाम साढ़े सात बजे से नौ बजे तक संत प्रवचन और भक्तमाल कथा का वाचन होगा। 28 जून को सुबह साढ़े पांच बजे पंचकुण्डीय महायज्ञ, सुबह साढ़े आठ बजे संत प्रवचन और श्रद्धाजंलि होगी और ग्यारह बजे भण्डारा होगा।
यह कार्यक्रम स्वामी महादेव महाराज की दसवीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में हो रहा है। 28 जून को देश भर के 50 से ज्यादा संत-महात्मा भी गोशाला में पहुंचेंगे। इनमें प्रमुख रूप से स्वामी गोविन्दनंद महाराज, स्वामी सुरेश मुनि महाराज, ब्रह्मानंद महाराज, आत्मानंद महाराज, कृष्णानंद महाराज, हरिदास महाराज शामिल हैं। पत्रकार वार्ता में विरेन्द्र कुमार गोयल बब्बी, शिव भगवान ढुढाणी, महावीर बंसल, लवली चावला, मनीष बत्तरा, बीरबल जिन्दल, त्रिलोक जिन्दल, दलीप शास्त्री आदि मौजूद रहे।

Hindi News/ News Bulletin / श्रीगोविन्द धाम गोशाला में अनूठा धार्मिक आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो