scriptफिर जूझना पड़ सकता है कैश के लिए, जाने, क्यों ATM बंद कर रहे हैं 11 सरकारी बैंक | 11 government banks are shutting down atm | Patrika News

फिर जूझना पड़ सकता है कैश के लिए, जाने, क्यों ATM बंद कर रहे हैं 11 सरकारी बैंक

locationनोएडाPublished: Jun 27, 2018 12:20:16 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

सरकारी बैंक अपने एटीएम के शटर धड़ाधड़ बंद कर रहे रहे हैं।

atm

फिर जूझना पड़ सकता है कैश के लिए, ATM बंद कर रहे हैं 11 सरकारी बैंक

नोएडा। नोटबंदी के बाद से आरबीआई ने बैंकिंग सेक्टर में तमाम बदलाव किए। कभी आम जनता के कैश निकासी से संबंधित तो कभी बैकों को नई गाइडलाइन जारी की। लेकिन इस बार आरबीआई के एक आदेश से एक बार फिर आम आदमी को कैश के लिए मुसिबतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आरबीआई के प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन यानी PCA की लिस्ट जारी की है,जिसके अंतरगत आने वाले सरकारी बैंक अपने एटीएम के शटर धड़ाधड़ बंद कर रहे रहे हैं।
ये भी पढ़ें : मुठभेड़ में पकड़े गए बदामाशों ने किया सनसनीखेज खुलासा, बताया, क्यों बेटियों ने ही कराई पैसे देकर पिता की हत्या

प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन यानी शीघ्र सुधारक कार्रवाई के तहत 11 पब्लिक सेक्टर बैंक इस लिस्ट में हैं, उनमें से सात ने अपने एटीएम की संख्या में खासी कमी की है। आरबीआई के डेटा के मुताबिक इनमें सेंट्रल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा, कॉरपोरेशन बैंक और यूको बैंक शामिल हैं। आरबीआई के मुताबिक इन बैंको की वित्तीय हालात सही नहीं चल रही है। जिसकी वजह से इन बैंक ने अपने लागत में कमी करने के लिए तेजी से अपने एटीम की संख्या घटानी शुरू कर दी है। इतना ही नहीं इन बैंको ने तो पिछले एक साल में 1635 एटीएम बंद कर दिए हैं।
ये भी पढ़ें : आखिर खत्म हुआ इंतजार, पश्चिमी यूपी में आंख खुलते ही लोगों को मिली राहत

लेकिन आरबीआई के एक अन्य आकड़ों पर गौर करें तो पीसीए स्कीम के तहत उसकी निगरानी में आए बैंकों ने पिछले साल 1,635 एटीएम बंद किए थे। लेकिन सरकारी बैंकों के इतने एटीएम बंद होने के बावजूद कैश विडड्रॉल पिछले साल के मुकाबले 2018 में 22% ज्यादा रहा। लेकिन हैरानी के बात ये भी है कि एटीएम की संख्या पिछले साल के 2,07,813 से 107 बढ़कर इस साल 2,07,920 हो गई है, जिससे यह मतलब निकाला जा सकता है कि पीसीए वाले बैंकों ने जो एटीएम बंद किए हैं, उसकी दूसरे बैंकों ने भरपाई कर दी है।
ये भी पढ़ें : बुधवार को इस तरह करें गणेश जी की पूजा, कंगाली होगी कोसो दूर, पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में भी खुलेगा भाग्य

आपको बता दें कि एटीएम की संख्या में सबसे ज्यादा कटौती सितंबर 2015 में पीसीए में आए इंडियन ओवरसीज बैंक ने की है। बैंक ने अपने 15 फीसदी एटीएम बंद कर दिए हैं जिससे उनकी संख्या अप्रैल 2017 के 3500 से घटकर इस साल अप्रैल में 3,000 रह गया। इस क्रम में यूको बैंक और केनरा बैंक दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने अपने 7.6 फीसदी एटीएम बंद कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो