scriptप्याज के दाम में एक हफ्ते में 50 प्रतिशत तक की आई गिरावट, जानिए आज का भाव | big fall in onion price in noida | Patrika News

प्याज के दाम में एक हफ्ते में 50 प्रतिशत तक की आई गिरावट, जानिए आज का भाव

locationनोएडाPublished: Feb 24, 2020 01:18:29 pm

Submitted by:

Iftekhar

नोएडा की भंगेल सब्जी मंडी में 20 किलो हुआ प्याज
पिछले वर्ष 250 रुपए किलो तक पहुंच गई थी प्याज की कीमत

thieves-steal-half bore onions at grocery Shop in Chennai

thieves-steal-half bore onions at grocery Shop in Chennai

 

नोएडा. लोगों को खून के आंसू रुलाने वाली प्याज के दाम (onion prices) में एक हफ्ते में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। नोएडा की भंगेल सब्जी मंडी में छोटे आकार का प्याज बीस रुपए किलो और अच्छी क्वॉलिटी की प्याज की कीमत (onion prices) 25-30 रुपए किलो है। जब्कि, अब से एक हफ्ते पहले तक छोटे आकार की प्याज 25-30 रुपए किलो और अच्छी क्वॉलिटी की प्याज 35-40 रुपए किलो बिक रही थी। यानी एक हफ्ते में ही लोगों को खून के आंसू रुलाने वाली प्याज की कीमत में 35-40 प्रतिशत तक प्याज की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- नोटबंदी के 3 वर्ष बाद अब भी यहां बदले जा रहे हैं पुराने 500 और हजार रुपए के नोट

गौरतलब है कि पिछले वर्ष यानी 2019 के सितंबर महीने से प्याज के दाम में बड़ी उछाल आनी शुरू हो गई थी। लेकिन सरकार की ओर से सही वक्त पर कोई हस्तक्षेप नहीं करने की वजह से देश के कई हिस्सों में प्याज की कीमत 250 रुपए किलो तक पहुंच गई थी। लिहाजा, प्याज के दाम बढ़ने पर लोगों का जब दबाव बढ़ा तो सरकार ने 42 हजार टन प्याज आयात करने का फैसला लिया था। इसके साथ ही प्याज की नई फसल भी बाजार में आजाने की वजह से इस वर्ष जनवरी से ही लगातार प्याज की कीमत में कमी दर्ज की जा रही है। यही वजह है कि प्याज की कीमत गिरते-गिरते 250 रुपए से 50 रुपए किलो तक पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: जैन मंदिर में रह रही साध्वी ने मंदिर के संत पर लगाया रेप का आरोप, देखें वीडियो
सब्जी मंडी में प्याज बेच रहे हसन ने बताया कि प्याज की नई फसल आने से प्याज के दाम में लगातार गिरावट आ रही है। अभी और भी प्याज के दाम में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्याज के दाम गिरने से प्याग की मांग में भी तेजी आई है, जो लोग अब से पहले आधा किलो प्याज खरीद रहे थे, वह अब 2.5 से 5 किलो तक प्याज खरीद रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो