scriptकोरोना के कारण चीन से पलायन करने वाली कंपनी भारत के इन शहरों में लगाएंगी अपना प्लांट! | companies will set their plants in gautam budh nagar | Patrika News
नोएडा

कोरोना के कारण चीन से पलायन करने वाली कंपनी भारत के इन शहरों में लगाएंगी अपना प्लांट!

Highlights:
-कोरोना के चलते चीन में कई देशों की कंपनियों ने प्लांट बंद कर दिए हैं
-योगी सरकार इन कंपनियों को उत्तर प्रेदेश लाने में जुट गई है
-गौतमबुद्ध नगर में कंपनियों को अधिक जगह देने पर जोर

नोएडाApr 17, 2020 / 05:30 pm

Rahul Chauhan

2_1553233232.jpg
नोएडा। चीन के वुहान शहर के पनपे कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचाया हुआ है। वहीं इसके चलते कई देशों की कंपनियों ने अपने कारखानों को चीन में बंद कर दिया है। इसके लिए वह अब दूसरे देशों में प्लांट लगाने की योजना बना रहे हैं। इस सबके बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चीन से पलायन करने वाली कंपनियों को गौतमबुद्ध नगर जनपद में जगह देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिसके चलते जनपद समेत आसपास के लोगों के लिए नौकरी के अवसर भी बनते नजर आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

लॉकडाउन ने शादियों पर लगाया लम्बा ब्रेक, अब करना होगा सर्दियों तक इंतजार

दरअसल, चीन से बड़ी संख्या में जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, सिंगापुर, अमेरिका और यूरोप की कंपनियों के पलायन के चलते इन्हें उत्तर प्रदेश में जगह देने की प्लानिंग की जा रही है। इसके लिए योजना भी तैयार कर ली गई है। उत्तर प्रदेश आने वाली कंपनियों में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को मिलेगी। इनमें फूड प्रोसेसिंग, गारमेंट और ऑटो मोबाइल कंपनियां शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

लॉकडाउन के बीच बच्चों के खाने का इंतजाम करने घर से निकले पिता को गुलदार ने बनाया निवाला

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इस बाबत बुधवार को एक संयुक्त बैठक की है। जिसमें इन कंपनियों को जमीन देने पर विस्तार से विचार किया गया। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आने की कंपनियों को सरकार द्वारा इंसेंटिव और कैपिटल सब्सिडी देने पर भी विचार किया जा रहा है। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने गौतमबुद्ध नगर की तीनों विकास प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों और चेयरमैन आलोक टंडन को इस बाबत तैयारियां करने का भी निर्देश दिया है।

Hindi News/ Noida / कोरोना के कारण चीन से पलायन करने वाली कंपनी भारत के इन शहरों में लगाएंगी अपना प्लांट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो