भारत में एक Metro ने बनाया नया रिकॉर्ड, दुनिया में इस मामले में है दूसरे स्थान पर

भारत में एक Metro ने बनाया नया रिकॉर्ड, दुनिया में इस मामले में है दूसरे स्थान पर

Rahul Chauhan | Publish: Sep, 06 2018 01:35:40 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

आज हम आपको दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा महंगी Metro सेवा के बारे में बताने जा रहे हैं। हो सकता है आप अक्सर इसमें सफर भी करते हो।

नोएडा। यूपी का शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा शहर को Delhi Metro शुरू होने के बाद लोगों ने बड़ी राहत ली थी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर Aqua line metro शुरू होने के बाद लोगों को दिवाली का तोहफा भी मिल जाएगा। वहीं कुछ समय पहले दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ाया गया था। नोएडा में दिल्ली मेट्रो की Blue line Metro के 6 Metro station हैं। किराया बढ़ाए जाने के बाद नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोगों ने कुछ दिनों तक अपना मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट भी बदल लिया था और बढ़े हुए किराए का विरोध भी किया था।

यह भी पढ़ें : देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वालों को टाउनशिप में मिलेगा ‘शानदार’ घर

वहीं अब लोगों के मन में अक्सर एक सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर दूसरे देशों में चलने वाली मेट्रो का किराया (METRO FARE) दिल्ली मेट्रो से कम होता होगा या ज्यादा। तो आज हम आपको दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा महंगी मेट्रो सेवा के बारे में बताने जा रहे हैं। हो सकता है आप अक्सर इसमें सफर भी करते हो।

यह भी पढ़ें : यूपी के इस जिले के लोगों को मिलेगा दिवाली का बंपर गिफ्ट, शुरू होंगी दो मेट्रो लाइन

दरअसल, सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरनमेंट (CSE) ने 2018 के लिए लागत और कमाई पर तैयारी हुई यूबीएस रिपोर्ट के आधार पर अध्ययन कर दावा किया है कि दिल्ली मेट्रो दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा महंगी मेट्रो सेवा है। अपने अध्ययन में cse ने बताया है कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले व्यक्ति को एक ट्रिप के लिए आधे डॉलर से थोड़ा कम चार्ज देना होता है।

यह भी पढ़ें : योगी सरकार इस जिले में बनाएगी देश का पहला ऐसा कॉलेज, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

इस स्टडी में यह भी बताया गया है कि दिल्ली मेट्रो के किराए में पिछले साल हुए इजाफे के बाद यात्री अपनी कमाई का औसतन 14 प्रतिशत हिस्सा मेट्रो में सफर करने में ही खर्च करता है। वहीं वेयतनाम की राजधानी Hanoi में यात्री मेट्रो में इससे अधिक खर्च करते हैं। यहां पर यात्रियों की कमाई का औसतन 25 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ मेट्रो में सफर पर ही खर्च हो जाता है। स्टडी के मुताबिक दिल्ली में रोजाना मेट्रो में सफर करने वाले 30 प्रतिशत यात्री तो अपनी कमाई का 19.5 प्रतिशत तक का हिस्सा सिर्फ मेट्रो किराए के तौर पर ही खर्च करते हैं।

यह भी पढ़ें : इस तरह करेंगे ट्रेन टिकट बुक तो मिलेगा 10% तक का डिस्काउंट

इस स्टडी को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सिलेक्टिव बताते हुए कहा है कि इसमें मेट्रो की तुलना छोटे नेटवर्कों से की गई है। नोएडा के सेक्टर-29 स्थित डीएमआरसी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया है कि मेट्रो के खर्च के हिसाब से ही किराए में बढ़ोतरी की गई थी। बाकि सीएसई की रिपोर्ट सिलेक्टिव है और इस पर ज्यादा कुछ हम कह नहीं सकते, उच्च अधिकारी ही इसमें कुछ बता सकते हैं।

Ad Block is Banned