scriptFasTag लागू कर सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब ‘कोई’ भी Free में पार नहीं कर सकेगा Toll | fastag kab se lagu hoga | Patrika News

FasTag लागू कर सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब ‘कोई’ भी Free में पार नहीं कर सकेगा Toll

locationनोएडाPublished: Dec 15, 2019 03:45:18 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-अब टोल Toll Plaza की सभी लाइनों को Fastag line कर दिया गया है
-जिन वाहनों पर अभी तक भी Fastag नहीं लगा है उनके लिए एक या दो लाइन छोड़ी गई है
-Fastag लगे वाहन टोल प्लाजा से तेजी से निकल सकेंगे

fast.jpeg
नोएडा। केंद्र सरकार ने सभी नेशनल हाइवे (National Highway NH) पर 15 दिसंबर फास्टैग (Fastag) को अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद अब टोल प्लाजा (Toll Plaza) की सभी लाइनों को फास्टैग (Fastag line) कर दिया गया है। हालांकि जिन वाहनों पर अभी तक भी फास्टैग नहीं लगा है उनके लिए प्रत्येक टोल बूथ (Toll Booth) पर एक या दो लाइन छोड़ी गई है। फास्टैग लगे वाहन टोल प्लाजा से तेजी से निकल सकेंगे। जबकि इसके बाद कैश लैन में लंबी कतार होने की संभावना जताई जा रही है। इस व्यवस्था को लागू कराने के लिए एहतियात के तौर पर सभी टोल बूथ पर पुलिसकर्मी भी गश्त देंगे। साथ ही यहां पर बूथ ऑपरेटरों की संख्या बढ़ा दी गई है।
यह भी पढ़ें

भारत से 7000 KM दूर Delhi-NCR की हवा से घुटने लगा लोगों का दम, 1 मिनट में ही निकल आए आंसू

वहीं इस व्यवस्था के लागू होने के बाद स्थानीय लोगों को तगड़ा झटका लगा है। कारण, अब स्थानीय लोगों को भी टोल पार करने के लिए पैसे चुकाने होंगे। इसके लिए उन्हें भी अपने वाहनों पर फास्टैग लगाना पड़ेगा और उसके लिए सरकार ने एक निर्धारित मंथली पैक तय किया है। जिसके रिचार्ज पर स्थानीय लोग टोल क्रॉस कर सकेंगे।
बता दें कि दादरी क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-91 पर लालकुआं से लुहारली तक करीब 30 किलोमीटर का टोल टैक्स वसूलने के लिए लुहारली में टोल प्लाजा बनाया गया है। इस पर चार वर्षों से टोल वसूला जा रहा है। वहीं अभी तक टोल प्लाजा की आठ किलोमीटर की परिधि में पड़ने वाले गांवों के निवासियों को स्थानीय पहचान दिखा कर नि:शुल्क निकलने की सुविधा दी गई थी। लेकिन अब उन्हें भी इसके लिए पैसे चुकाने होंगे।
यह भी पढ़ें

नोएडा में Samsung ने लगाई दुनिया की सबसे बड़ी Mobile Factory तो चीन का हुइजू बन गया ‘भूतिया शहर’

लुहारी टोल प्लाजा निदेशक सुनील कुमार जिंदल के मुताबिक अभी बूथ नंबर 1 व 10 को कैश लैन रहेगी। जबकि 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 और 9 को पूरी तरह से फास्टैग कर दिया गया है। इसमें कैश देने वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। इसके लिए हर बूथ पर दो अतिरिक्त टोल कर्मी लगाए गए हैं। टोल प्लाजा पर कुल 20 कर्मी बढ़ाए गए हैं। वहीं, फास्टैग में खराबी न आए, इसके लिए भी अतिरिक्त ऑपरेटर बढ़ाए गए हैं। टोल पर प्रतिदिन करीब 26 हजार वाहनों का आवागमन होता है। लेकिन अभी तक 50 फीसदी वाहन चालकों ने ही फास्टैग लगवाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो