scriptभारत से 7000 KM दूर Delhi-NCR की हवा से घुटने लगा लोगों का दम, 1 मिनट में ही निकल आए आंसू | pollution pods created in un climate conference | Patrika News
नोएडा

भारत से 7000 KM दूर Delhi-NCR की हवा से घुटने लगा लोगों का दम, 1 मिनट में ही निकल आए आंसू

Highlights:
-नोएडा व गाजियाबाद देश के Most polluted city में शामिल रहे
-देश से करीब 7 हजार 7000 km दूर भी दिल्ली-एनसीआर की हवा का असर देखने को मिला
-जहां महज एक मिनट में ही लोगों के आंसू निकल आए

नोएडाDec 13, 2019 / 04:44 pm

Rahul Chauhan

m_1.jpg
नोएडा। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Pollution) में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना दूभर किया हुआ है। वहीं पिछले कुछ दिनों में नोएडा व गाजियाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों (Most polluted city) में शामिल रहे। वहीं देश से करीब 7 हजार किमी (7000 km) दूर भी दिल्ली-एनसीआर की हवा का असर देखने को मिला। जहां महज एक मिनट में ही लोगों के आंसू निकल आए।
यह भी पढ़ें

शाम होते-होते फिर छा गया अंधेरा, तीन दिन के लिए जारी हुआ अलर्ट

दरअसल, स्पेन के मैड्रिड शहर (Madrid city) में आयोजित यूएन क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस (UN Climate Confrence) में दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण का मुद्दा चल रहा है। इतना ही नहीं, लंदन के आर्टिस्ट माइकल पिंक्स्की (Michael Pinsky) ने यहां पर पॉल्यूशन पॉड्स (Pollution Pods) को बनाया है। जिसके अंदर लोगों को दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषित वातावरण को महसूस कराया जा रहा है। क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में आए लोगों को इन पॉड्स के अंदर जाने को कहा जा रहा है। जिसमें जाने के 1 से 2 मिनट के अंदर ही लोगों की आंखों से पानी निकलने लगता है और सांस लेना मुश्किल हो जाता है। जिससे लोगों का दम घुटने लगाता है।
pollution-pods_121219082301.jpg
यह भी पढ़ें

पार्किंग के लिए हुआ विवाद तो SUV से होमगार्ड को परिवार सहित कुचलकर मारने का किया प्रयास

पर्यावरणविद् विक्रांत तोंगड का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। यूएन के क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में भी इसका जिक्र हो रहा है। वहां माइकल पिंक्स्की द्वारा पोल्यूशन पॉड्स बनाए गए हैं। जिनमें दिल्ली-एनसीआर का माहौल बनाया गया है। इसके लिए पॉड्स के अंदर इथेनॉल छोड़ा गया है। जिससे इसके अंदर जाने वाले लोगों की आंखों में जलन हो रही है उन्हें सांस लेने में पेरशानी होती है। यह इसलिए किया गया है ताकि लोग समझ सकें कि दिल्ली-एनसीआर में लोग इस परिस्थिति में सांस ले रहे हैं और वह स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है।

Home / Noida / भारत से 7000 KM दूर Delhi-NCR की हवा से घुटने लगा लोगों का दम, 1 मिनट में ही निकल आए आंसू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो