scriptGang arrested for making fake marksheets and degrees in Noida | Noida : खुद 12वीं पास और दूसरों को बना देते थे एमबीए और इंजीनियर, जानें कैसे खुली पोल? | Patrika News

Noida : खुद 12वीं पास और दूसरों को बना देते थे एमबीए और इंजीनियर, जानें कैसे खुली पोल?

एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि नोएडा फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने वाला गैंग सक्रिय है जो 3 से 4 हजार रुपये ले कर 10 हजार रुपये में लोगों को इंटरमीडिएट, एमबीए और इंजीनियर तक की डिग्री बनाकर देता है। सूचना पर आरोपी को गिरफ्तार किया।

नोएडा

Updated: June 05, 2022 09:57:41 am

असली नौकरी के लिए नकली मार्कशीट और डिग्री बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए थाना फेस 1 पुलिस ने दो जालसाजो को गिरफ्तार किया है। उनके पास से कॉलेज और यूनिवर्सिटी की 120 फर्जी मार्कशीट और डिग्री बरामद की गई। साथ ही आरोपी की निशानदेही पर एक प्रिन्टर, एक सीपीयू, एक एलईडी मॉनिटर, एक की-बोर्ड, माउस और मार्कशीट बनाने का सफेद कागज पुलिस ने बरामद किया है। पुलिस का कहना है कि पिता की मौत के बाद बेटा भी इस धंधे में उतर गया।
Noida : खुद 12वीं पास और दूसरों को बना देते थे एमबीए और इंजीनियर, जानें कैसे खुली पोल?
इंटरमीडिएट, एमबीए और इंजीनियर की डिग्री भी बनाते थे

एडिशनल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि नोएडा फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने वाला गैंग सक्रिय है जो 3 से 4 हजार रुपये ले कर 10 हजार रुपये में लोगों को इंटरमीडिएट, एमबीए और इंजीनियर तक की डिग्री बनाकर देता है। सूचना पर पुलिस ने अपने मुखबिरों को सक्रिय किया और उनकी सूचना पर सेक्टर-15 स्थित मैट्रो स्ट्रेशन के पास से अब्दुल समद और आदिल को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान दोनों ने फर्जी मार्कशीट व डिग्री बनाने कबूल की। मुख्य आरोपी अब्दुल समद ने बताया कि वह अपने एक साथी आकिल के साथ मिलकर फर्जी मार्कशीट व डिग्री बनाने का काम करता था, लेकिन दो माह पहले अकिल की मौत हो गई। जिसके बाद अकिल के बेटे आदिल को उसने अपने साथ मिला लिया।
ये भी पढ़ें : मौलाना तौकीर रजा की चेतावनी, भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की फौरन हो गिरफ्तारी वरना अंजाम ...

पेपर और डिग्री के अनुसार रेट तय करते थे आरोपी

एडिशनल डीसीपी नोएडा ने बताया कि दोनों आरोपी 12वीं तक पढ़े हैं और ये दोनों 3,000 से 4,000 रुपये में डिग्रियां बनाते थे। पेपर और डिग्री के अनुसार रेट तय करते थे। हर महीने ये 10 से 15 फर्जी डिग्री बनाते थे। डिग्रियां बनाने के लिये कोरल ड्रा साफ्टवेयर का प्रयोग करते थे। जिसमें बड़ी बारीकी से काम किया जाता था। असली और नकली में फर्क कर पाना काफी मुश्किल था। ऐसे में बिना पढ़े ही ये लोगों को ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री तक दिलवा देते थे।
पुलिस के मुतसबिक, अब तक दोनों करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों की डिग्री बना चुके हैं। पकड़ी गई अधिकांश डिग्री सीसीएस विश्वविद्यालय की है। इसके अलावा 12वीं और 10वीं की मार्कशीट भी मिली है। इन लोगों ने जिन लोगों की डिग्री बनाई उन तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। साथ इनके साथ और कौन कौन जुड़े है, उनको भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानिभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें List
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.