scriptHow to verify aadhaar online how can you know if it is real or fake | Aadhaar: घर पर रख रहे किराएदार, ड्राइवर, नौकर, माली का आधार कार्ड फर्जी तो नहीं, ऐसे करें चंद मिनटों में खुद वैरिफिकेशन | Patrika News

Aadhaar: घर पर रख रहे किराएदार, ड्राइवर, नौकर, माली का आधार कार्ड फर्जी तो नहीं, ऐसे करें चंद मिनटों में खुद वैरिफिकेशन

Aadhaar: घर पर किराएदार रख रहे हैं या फिर ड्राइवर, नौकर और माली। अब इन सब को रखने के बाद तुरंत लोग आधार कार्ड मांगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन नए लोगों के द्वारा दिया जाने वाला आधार कार्ड असली है। अब आप भी अपने घर में इन लोगों को रखने से पहले इनके आधार कार्ड की सत्यता चंद मिनटों में जान सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बस ये करना होगा।

नोएडा

Published: November 08, 2021 12:13:37 pm

Aadhaar: आधार कार्ड के भीतर व्यक्ति की पहचान छिपी होती है। इसके 12 अंकों में व्यक्ति की असलियत होती है। साथ ही इसके भीतर व्यक्ति का बायोमेट्रिक विवरण भी होता है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। UIDAI कई प्रकार की आधार सेवाएं प्रदान करता है। जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन कर सकते हैं।
aadhar_new.jpg
यह भी पढ़ें

मेरठ पहुंचे डीजीपी ने 10 मिनट में की अपराध समीक्षा, जानी मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारी

अगर आप मकान मालिक हैं और किसी को किराये पर रखने की सोच रहे हैं या आप किसी व्यक्ति को काम पर रखना चाहते हैं जैसे ड्राइवर, नौकर, माली या फैक्ट्री का वर्कर तो इसके लिए उनकी पहचान का वेरिफिकेशन करना जरूरी है। ऐसे में आप घर बैठे उनके आधार को वेरिफाई करके उनकी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है।
इस साइट पर जाकर कर सकते हैं पहचान

सबसे पहले आधार की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, वहां आधार सर्विसेज ऑप्शन के नीचे वेरिफाई ऐन आधार नंबर विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर जो पेज खुलेगा वहां व्यक्ति का आधार नंबर और दिया हुआ कैप्चा डाला जाएगा। अब प्रोसीड टू वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर डाला गया आधार नंबर सही है तो स्क्रीन पर आधार वेरिफिकेशन कंप्लीटिड का ऑप्शन दिख जाएगा।
इसके साथ उस व्यक्ति का ऐज बैंड और राज्य भी स्क्रीन पर दिखाई देगा। प्रिंटेड आधार में एक क्यूआर कोड होता है। इसके लिए बस इतना करना होगा कि अपने एमआधार ऐप में क्यूआर कोड स्कैनर खोलें और प्रस्तुत आधार पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद एक तस्वीर के साथ आधार धारक की डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगी। पहचान वेरिफाई करने के लिए इनका मिलान आधार से कर सकते हैं।
बता दें कि आज के समय में आधार कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए UIDAI लगातार इसके इस्तेमाल करने वालों को सतर्क करता रहा है। आधार के बिना किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। साथ ही आपको वित्तीय लेन-देन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.