script

LIC saral pension yojana : बेमिसाल है ये LIC पॉलिसी, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

locationनोएडाPublished: Jun 09, 2022 06:13:48 pm

Submitted by:

lokesh verma

LIC saral pension yojana : हर किसी की तरह अगर आप भी अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देना चाहते हैं तो एलआईसी की सरल पेंशन योजना कमाल की योजना है। इस योजना के तहत आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होगा। जिसके बाद आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

lic-saral-pension-yojana-know-all-benefits-and-full-details.jpg

LIC Saral Pension Yojana : बेमिसाल है ये LIC पॉलिसी, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी।

LIC saral pension yojana : हर किसी के जीवन में कभी न कभी ऐसा समय आता है, जब पैसों की कमी के कारण परेशान होना पड़ता है। अगर आप चाहते है कि आप और आपके परिवार को कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े तो इसके लिए आपको कुछ पैसा निवेश करना होगा और वह भी सुरक्षित कंपनी में जहां आपको गुड रिटर्न प्राप्त हो सके। भारतीय जीवन बीमा निगम एक ऐसी ही कंपनी है, जहांं आपकी राशि सुरक्षित रहेगी और अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। एलआईसी (LIC) इंडिया ने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए ही सरल पेंंशन योजना को लांच किया था, ताकि किसी भी विपरीत स्थित मेें आपको कोई परेशानी न हो। इस स्कीम के तहत आप एक बार निवेश करेंगे तो यकीन मानिए कि आपको जीवन भर कभी पैसों की कमी नहीं होगी।
कोरोना महामारी के दौर में आपने देखा होगा कि अच्छे से अच्छे काम फेल हो गए और इसी वजह से करोड़ों लोग सड़क पर आ गए। इसलिए अपने आगामी जीवन के लिए कुछ राशि का निवेश करना बेहद जरूरी है, ताकि परिवार को आर्थिक सहायता मिल सके। LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) कुछ इसी तरह की स्कीम है, जो आपके परिवार को जीवन भर आर्थिक सहायता देती रहेगी। इस स्कीम के तहत आपको महज एक बार ही प्रीमियम (One Time Premium) भरना होगा। जिसके बाद आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी सरल पेंशन योजना दो तरह की होती हैं।
यह भी पढ़ें – इस खास पॉलिसी में करें सिर्फ 150 रुपये निवेश, बच्चे को नौकरी से पहले मिलेंगे 19 लाख

LIC Saral pension yojana benefits

LIC Saral Pension Yojana के पहले प्रकार को लाइफ एन्युटी के साथ-साथ 100 प्रतिशत रिटर्न कहा जाता है, वहीं दूसरे को पेंशन योजना ज्वाइंट लाइफ कहते हैं। ये पॉलिसी किसी एक के नाम पर नहीं होती है, बल्कि नॉमिनी को भी लाभ पहुंचाती है। पेंशन धारक के जीवन भर इसके तहत खुद सरकारी नौकरी की तरह पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम का लाभ मिलता रहता है। ये पॉलिसी पति-पत्नी दोनों को कवर देती है। वहीं अगर दोनों में से कोई भी जीवित न रहे तो बच्चे यानी नॉमिनी को बेस प्राइस मिलता है, ताकि उनके जीवन में आर्थिक परेशानी न हो।
Saral pension yojana calculator

Saral pension yojana calculator के तहत अगर आप 30 लाख रुपये की एन्युटी लेते हैं तो पहले ऑप्शन में आपको प्रति माह 12 हजार 513 रुपये प्रति माहम मिलेंगे। इसके साथ ही 6 महीने बाद आप एलआईसी से लोन भी ले सकते हैं। वहीं दूसरे ऑप्शन के तहत ज्वाइंट लाइफ एन्युटी के तहत बीमा धारक की मौत होने पर स्पाउस लोन भी लिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें – कमाल की है ये LIC पॉलिसी 44 रुपये लगाकर पाएं 27 लाख से भी ज्यादा

Saral pension yojana details in hindi

Saral pension yojana के तहत पॉलिसी लेने के बाद से ही पेंशन शुरू होती है। इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं। सरल पेंशन योजना के तहत कम से कम 12 हजार रुपये वार्षिक या इससे अधिक कितनी भी पेेंशन ले सकते हैं, जो कि आपके वन टाइम पेमेंट पर निर्भर है। सरल पेंशन योजना को लेने के लिए कम से कम 40 और अधिकतक 80 वर्ष की आयु के लोग ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो