scriptयूपी के देसी छोरे ने चीनी मोबाइल कंपनी को बनाया जीरो से हीरो और बन गया 320 करोड़ का मालिक | manu jain chinese mobile company xiaomi india head | Patrika News
नोएडा

यूपी के देसी छोरे ने चीनी मोबाइल कंपनी को बनाया जीरो से हीरो और बन गया 320 करोड़ का मालिक

Highlights:
-हम बात कर रहे हैं मेरठ के साधारण परिवार से आने वाले Manu Jain की
-जो चीनी मोबाइल कंपनी xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट और xiaomi india के एमडी हैं
-कंपनी की तरफ से उनको 2.29 करोड़ शेयर मिले थे, इनकी कीमत करीब 320 करोड़ रुपये हो गई है

नोएडाDec 11, 2019 / 02:00 pm

Rahul Chauhan

mm_1.jpeg
नोएडा। उत्तर प्रदेश का एक देसी छोरा आज चीनीयों (Chinese) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बन गया है। कारण, इसी छोरे ने चीनी मोबाइल कंपनी (Chinese Mobile Company xiaomi) को जीरो से हीरो बना दिया और वर्तमान में भारतीय बाजार में सैमसंग (Samsung) को भी पीछे छोड़कर टॉप पर आ गई है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं मेरठ के साधारण परिवार से आने वाले मनु जैन (Manu Jain xiaomi) की। जिन्हें चीनी मोबाइल कंपनी शाओमी (xiaomi) ने ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट और शाओमी इंडिया (xiaomi india) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के पद पर नियुक्त किया है। कंपनी की तरफ से उनको 2.29 करोड़ शेयर मिले थे। लिस्टिंग के बाद इनकी कीमत करीब 320 करोड़ रुपये हो गई है।
यह भी पढ़ें

अखिलेश सरकार के लिए ‘मुसीबत’ बनीं महिला IAS पर बन रही फिल्म, कम उम्र में ‘नेताओं’ के छुड़ा दिए थे पसीने

m_1.jpg
दरअसल, 2014 तक शाओमी भारत के बाजार में अपने मोबाइल की सिर्फ ऑनलाइन बिक्री करती थी। तब भारतीय बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी मात्र 1.4 फीसदी थी। तभी आईआईटी और आईआईएम से डिग्री हासिल करने वाले मनु जैन ने चीनी कंपनी का दामन थामा। बस फिर क्या था, उन्होंने पांच वर्षों में कंपनी को देखते-देखते भारतीय बाजार में टॉप पर लाकर खड़ा कर दिया। वहीं काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मानें तो भारतीय बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी 28 फीसदी तक पहुंच गई है। जबकि, आईडीसी की रिपोर्ट कहती है कि इस साल जुलाई-सितंबर के दौरान भारत के स्मार्टफोन बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी 27.1 फीसदी हो गई और दूसरे नंबर पर खड़ी सैमसंग कंपनी की हिस्सेदारी 18.9 फीसदी रही। शाओमी ने इस तिमाही में 1.26 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया, जो कि एक रिकार्ड है। वहीं कंपनी सालाना 8.5 फीसदी की ग्रोथ ले रही है।
यह भी पढ़ें

कारोबारी की पत्नी ने कहा, ‘मैंने अपने पति का मर्डर कर दिया है’ अब बोली- वह तो लापता हैं

images.jpg
मनु जैन के प्रयासों से चीनी मोबाइल कंपनी शाओमी अब भारत में सबसे बड़ी एक्सक्लूसिव ब्रांड रिटेल नेटवर्क बन चुकी है। जो कि सैमसंग इंडिया से करीब 44 फीसदी बड़ी है। इतना ही नहीं, यह कंपनी डोमिनोज इंडिया से 108 फीसदी तो बाटा इंडिया से 117 फीसदी बड़ी है। फोर्ब्स इंडिया के अनुसार मनुजैन का कहना है कि अभी शाओमी भारत में अपने प्रारंभिक दिनों में है। कंपनी ने भारत की धरती को अभी सिर्फ को स्क्रैच किया है। वह कहते हैं कि आगे बढ़ने और तरक्की करने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन (आरामदायक स्थिति) से बाहर निकलने की जरूरत होती है। गलती करना भी ठीक है, लेकिन उस गलती को दोहराना ठीक नहीं है।

Home / Noida / यूपी के देसी छोरे ने चीनी मोबाइल कंपनी को बनाया जीरो से हीरो और बन गया 320 करोड़ का मालिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो