अगर बच्चे में नजर आए ये लक्षण तो 'हत्यारे' Momo Challenge के हो सकते हैं शिकार

अगर बच्चे में नजर आए ये लक्षण तो 'हत्यारे' Momo Challenge के हो सकते हैं शिकार

Rahul Chauhan | Updated: 30 Aug 2018, 07:36:38 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज (momo challenge) आने के बाद कई सुसाइड के मामले सामने आ चुके हैं।

नोएडा। सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज (momo challenge) आने के बाद कई सुसाइड के मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद केंद्र सरकार ने इसके खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि, 'मीडिया में खबरे हैं कि नया ऑनलाइन चैलेंज गेम (online challenge game) जिसे मोमो चैलेंज (momo) कहा जा रहा है, वह फेसबुक पर शुरू हुआ है। इस पर लोगों को अनजान नंबर के संवाद स्थापित करने के लिए कहा जा रहा है और ये सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हो रहा है।' इसके साथ ही मंत्रालय द्वारा पेरेंट्स को अपने बच्चों पर ध्यान देने की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें : Momo Challenge क्या है और कैसे बच्चों के लिए है खतरनाक, नोएडावासी भी हैं परेशान

बता दें कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि momo challenge whatsapp के जरिए लोगों तक पहुंच रहा है। हाल ही में वेस्ट बंगाल में इसके चलते दो सुसाइड के मामले सामने आए हैं। जिसके बाद अब केंद्र सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। वहीं अब नोएडा में भी पेरेंट्स सतर्क हो गए हैं और अपने बच्चों पर ध्यान देने की बात कह रहे हैं।

यह भी पढ़ें : इन गानों के बिना अधूरा सा लगता है जन्माष्टमी का त्योहार

नोएडा में साइबर आर्मी संस्थान के संचालक किस्ले चौधरी बताते हैं कि whatsapp momo challenge गेम में यूजर को पहले किसी अनजान शख्स का नंबर दिया जाता है और इस पर चैटिंग शुरू करनी होती है। फिर यूजर को उस नंबर से डरावनी तस्वीरें और चैलेंज भेजना होता है।

यह भी पढ़ें : इस जन्माष्टमी ऐसे करें कान्हा की पूजा हो जायेंगे मालामाल

अगर इस चैलेंज को पूरे नहीं किया जाए तो यूजर्स को तरह-तरह की धमकी दी जाती है। उन्होंने बताया कि पेरेंट्स को जरूरत है कि वह अपने बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान दें। यदि पेरेंट्स को निम्न किसी प्रकार का बदलाव बच्चों में नजर आए तो उन्हें तुरंत बच्चे से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : अभी भी संशय में है लोग, यहां जाने, कौन किसी तारीख को मनाएगा कृष्ण जन्माष्टमी, शुभ मुहूर्त के साथ ही पारण का भी सही समय

ये हैं मोमो चैलेंज से जुड़े कुछ संकेत और लक्षण

1. अगर आपका बच्चा परिवार और दोस्तों से दूरी बना रहा हो।

2. बच्चा हमेशा खराब मूड में रहने लगा हो और परेशान नजर आता हो।

3. किसी बात को लेकर बच्चे चिंतित नजर आते हों।

4. अचानक से किसी भी घटना पर बच्चा अगर गुस्सा होने लगता हो।

5. शरीर पर किसी प्रकार की गहरी चोट या फिर कटने के निशान हों।

6. बच्चे के व्यहवार में अचानक किसी प्रकार के बदलाव आना।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned