scriptयूपी के इस शहर में महिलाओं को मिला ‘पिंक टॉयलेट’ का तोहफा, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान | Noida authority ceo inaugurated pink toilet for lady in noida | Patrika News
नोएडा

यूपी के इस शहर में महिलाओं को मिला ‘पिंक टॉयलेट’ का तोहफा, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

नोएडा के सैक्टर 50 में महिलाओं के लिए बनाया पहला पिंक टॉयलेट
टॉयलेट में सेनेटरी नैपकिन, अपने बच्चों को स्तनपान कराने के लिए है स्थान
सुबह 8 बजे से शाम आठ बजे तक लोगों की सेवा में उपलब्ध होंगे पिंक टॉयलेट

नोएडाAug 01, 2019 / 06:15 pm

Iftekhar

pink toilet

यूपी के इस शहर में महिलाओं को दिया मिला ‘पिंक टॉयलेट’ का तोहफा, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

नोएडा. महिलाओं को नोएडा प्राधिकरण ने पिंक टॉयलेट के रूप में बड़ा तोहफा दिया है। नोएडा के सैक्टर 50 में महिलाओं के लिए पहला पिंक टॉयलेट बनाया गया, जिसका उद्घाटन नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने किया। पिंक टॉयलेट में महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो पहले कहीं और नहीं थीं। पिंक टॉयलेट में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। यहां सैनेटरी पैड मशीन भी लगाई गई है। इसके साथ ही इसको इस तरह से बनाया गया है कि अपने बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल में परेशानी न हो और उन्हें एक ही जगह पर सभी सुविधाएं मिल सकें।

यह भी पढ़ें: एसपी और डीएम ने कांवड़ लेकर जा रहे शिवभक्तों पर हेलिकॉप्टर से की पुष्प वर्षा

गुलाबी रंग के इस चमचामते टॉयलेट मेंसेनेटरी नैपकिन, माताओं के लिए अपने बच्चों को स्तनपान कराने के लिए स्थान के साथ महिला सुरक्षा गार्ड सहित अन्य सुविधाओं से लैस है। नोएडा के सैक्टर 50 में महिलाओं के लिए पहला पिंक टॉयलेट बनाया गया। पहले फेज में कुल दस पिंक टॉयलेट बनाने की योजना है, जिसमें से छह स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। दूसरे फेज में जहां महिलाओं की ज्यादा आवा-जाही होगी। वहाँ पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे। ये पिंक टॉयलेट सुबह 8 बजे से शाम आठ बजे तक लोगों की सेवा में उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें- आईपीएल में डूबा रुपया तो भरपाई करने के लिए महिलाओं के साथ करने लगा यह काम, देखें वीडियो

पिछले डेढ़ वर्षों में प्राधिकरण ने मुख्य सड़कों, व्यस्त बाजारों और औद्योगिक क्षेत्रों में 80 नए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण निजी एजेंसियों ने अपना फंड खर्च कर किया। अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न विज्ञापनों के लिए शौचालयों के आसपास की जगह का उपयोग करके धनराशि वसूली की जाएगी। 10 साल बाद यह एजेंसियां इन शौचालयों को प्राधिकरण को सौंप देंगी। प्राधिकरण ने पिक शौचालय को उसी मॉडल पर बनाने का निर्णय लिया है।

Home / Noida / यूपी के इस शहर में महिलाओं को मिला ‘पिंक टॉयलेट’ का तोहफा, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो