scriptNoida ने रचा इतिहास, केंद्र ने दिया बड़ा तोहफा, ODF++ और 3 Star हासिल करने वाला पहला शहर बना | noida become first city to get 3 star in garbage management and odf++ | Patrika News

Noida ने रचा इतिहास, केंद्र ने दिया बड़ा तोहफा, ODF++ और 3 Star हासिल करने वाला पहला शहर बना

locationनोएडाPublished: Jun 27, 2020 09:01:28 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-यूपी में दोनों उपलब्धि हासिल करने वाला पहला शहर
-Noida Authority की CEO लगातार कर रही थी मेहनत
-शहरी विकास मंत्रालय ने शहरवासियों को दिया बड़ा तोहफा

screenshot_from_2020-06-27_08-54-08.jpg
नोएडा। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ (Noida Authority CEO) ऋतु माहेश्वरी (IAS Ritu Maheshwari) की मेहनत रंग लाई है। उनके अच्छे काम और शहर को साफ-सुथरा बनाने के प्रयासों के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने शहरवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में नोएडा प्राधिकरण को थ्री स्टार रेटिंग दी है। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले में मिले Corona के Record केस, एक और मरीज की मौत से लोगों में खौफ

बता दें कि अपनी तैनाती के समय से ही सीईओ ऋतु माहेश्वरी लगातार शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही हैं। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सेक्टरों के बाहर बने कूड़ाघरों को हरियाली पार्क में बदलने और कूड़ा निस्तारण के लिए नोएडा प्राधिकरण निरंतर प्रयासरत है। ऐसे में कचरा मुक्त शहर बनाने की श्रेणी में प्राधिकरण को थ्री स्टार रेटिंग दी गई है। सीईओ प्राधिकरण ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नोएडा एकलौता शहर है, जिसे ओडीएफ ++ और 3 स्टार रेटिंग मिली है।
यह भी पढ़ें

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के विराेध में साइकिल रिक्शा पर सवार हुए कांग्रेसी

//www.dailymotion.com/embed/video/x7uoj77?autoplay=1?feature=oembed
प्राधिकरण की सीईओ ने बताया कि थ्री स्टार रेटिंग के पीछे प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारियों की मेहनत है। पिछले एक वर्ष में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़े का निस्तारण, बायोमिथनाईजेशन प्लांट, 300 कूड़ा घरों को विलोपित किया गया। इसके साथ ही कूड़े की जगह प्लांटेशन और बैरिकेडिंग की गई। मार्केट में पब्लिक टॉयलेट, पिंक टॉयलेट के निर्माण समेत शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं।
वहीं भारत सरकार द्वारा नोएडा को गार्बेज फ्री सिटी की श्रेणी में तीन स्टार रेटिंग का अवार्ड मिलने पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी और उनकी पूरी टीम के साथ ही नोएडावासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा है कि आगे भी गौतमबुद्ध नगर के निवासियों को इसी प्रकार की उपलब्धियां प्राप्त होती रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो