scriptइस साल अंतिम बार सस्ते में गोल्ड खरीदने का जबरदस्त मौका, न करें देर | Sovereign gold bonds modi government selling gold in cheapest rate | Patrika News

इस साल अंतिम बार सस्ते में गोल्ड खरीदने का जबरदस्त मौका, न करें देर

locationनोएडाPublished: Dec 03, 2021 11:58:41 am

Submitted by:

Nitish Pandey

मोदी सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत 2015 में की थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स गवर्नमेंट सिक्योरिटीज हैं। ये फिजिकल गोल्ड के विकल्प के तौर पर शुरू किया गया।

gold_bond.jpeg
नोएडा. साल 2021 के आखिर में मोदी सरकार ने सस्ते में सोना खरीदने का विकल्प दिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड साल की आखिरी सीरिज की खरीदारी आज बंद होने वाला है। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया था। यानी आपके पास सस्ते सोने को खरीदने का आज आखिरी मौका है। इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 4,791 रुपये तय की गई है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी।
यह भी पढ़ें

अब घर बैठे निकाल सकते हैं अपना पीएफ का पैसा, बस करना होगा ये काम

सस्ते में गोल्ड बेच रही है सरकार

मोदी सरकार द्वारा जारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। हालांकि, ये गोल्ड फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है। अभी मार्केट में 1 ग्राम गोल्ड का रेट 4,800 रुपये से अधिक है। ऐसे में आपको मोदी सरकार सस्ते में गोल्ड बेच रही है।
यहां से खरीद सकते हैं सोना

अब आप सोंच रहे होंगे कि सस्ता सोना मिल कहा रहा है और खरीदे कैसे तो इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी आप मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे NSE, BSE से कर सकते हैं। इसके अलावा आपका अपना बैंक पब्लिक सेक्टर या प्राइवेट बैंक भी गोल्ड बॉन्ड को खरीदने का विकल्प देते हैं। स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) और पोस्ट ऑफिसों से भी से इसकी खरीद की जा सकती है।
2015 में शुरू हुई थी योजना

मोदी सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत 2015 में की थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स गवर्नमेंट सिक्योरिटीज हैं। ये फिजिकल गोल्ड के विकल्प के तौर पर शुरू किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो