scriptअब घर बैठे निकाल सकते हैं अपना पीएफ का पैसा, बस करना होगा ये काम | You can withdraw your pf money sitting at home from umang app | Patrika News

अब घर बैठे निकाल सकते हैं अपना पीएफ का पैसा, बस करना होगा ये काम

locationनोएडाPublished: Dec 03, 2021 11:33:26 am

Submitted by:

Nitish Pandey

ईपीएफओ उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर उमंग ऐप का उपयोग करके अपने पीएफ खातों से पैसे निकाल सकते हैं।

pf.jpeg
नोएडा. अगर आप भारत में रहते हैं और एक सैलरीड इंप्‍लॉई हैं, तो आपका भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में खाता हो सकता है। सभी कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि यानी पीएफ खाता होना फायदेमंद होता है। हर महीने, आपके वेतन का कुछ फीसदी हिस्‍सा पीएफ खाते में ट्रांसफर हो जाता है। जिन लोगों के पास पीएफ खाता है, उनके पास एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN भी होता है, जिसे ईपीएफओ ऑनलाइन पोर्टल पर देखा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने किया छात्र से कुकर्म, गिरफ्तार

ईपीएफओ सेवा का मुख्य उद्देश्य सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय सुरक्षा और बचत प्रदान करना है, फिर भी आप अपने पीएफ खाते में एक निश्चित राशि को घर बैठे जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं। ईपीएफओ उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर उमंग ऐप का उपयोग करके अपने पीएफ खातों से पैसे निकाल सकते हैं।
डाउनलोड करें और रजिस्टर करें

अगर आपके फोन में पहले से उमंग ऐप डाउनलोड नहीं है तो अपने मोबाइल के Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से UMANG ऐप डाउनलोड करें। आप ऐप पर अपना मोबाइल फोन दर्ज कर सकते हैं और उसी के लिए अपना एमपिन सेट कर सकते हैं।
कैसे करें निकाले पीएफ

1- अपने मोबाइल फोन में उमंग ऐप खोलें और लॉग इन करें।

2- स्क्रीन पर ‘ऑल सर्विसेज’ विकल्प के तहत ईपीएफओ सेक्शन पर क्लिक करें।

3- ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘Raise Claim’ विकल्प चुनें।
4- पेज पर अपना ईपीएफओ यूएएन नंबर टाइप करें।

5- अब, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

जिसके बाद आपको मोबाइल पर एक क्‍लेम रेफरेंस नंबर मिलेगा। आप अपने निकासी अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो