scriptTodays Gold Rate: सोने में गिरावट का दौर है जारी, जल्दी करें खरीदारी | Todays Gold Rate: gold price falling contentiously before festival | Patrika News

Todays Gold Rate: सोने में गिरावट का दौर है जारी, जल्दी करें खरीदारी

locationनोएडाPublished: Sep 24, 2019 02:26:56 pm

Submitted by:

Iftekhar

नोएडा में 24 कैरेट सोने का भाव 39465.2/ 10 ग्राम
22 कैरेट सोने का भाव 36900/10 ग्राम
सोना दोबारा 40 हजार रुपये तक पहुंचने के हैं आसार

gold.jpg

 

नोएडा. सोने की कीमत (Gold Rate) में मंगलवार को एक बार फिर तेजी दर्ज की गई। एमसीएक्स (MCX GOLD RATE) वायदा में 24 कैरेट सोने का भाव मंगलवार को खबर लिखते वक्त 19 रुपए की गिरावट के साथ 37902 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा। गौरतलब है कि सोने की कीमत में तीन दिन की लगातार गिरावट का दौर जारी है। वहीं, हाजिर बाजार में मंगलवार को गौतम बुद्ध नगर में 24 कैरेट सोने का भाव (Gold Rate in Noida) 39465.2/ 10 ग्राम और 22 कैरेट सोने का भाव 36900/10 ग्राम चल रहा था।

यह भी पढ़ें: बारिश के साथ ही ठंड ने दी दस्तक, इस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

सोनी की कीमत में आई गिरावट पर दंकौड़ स्थित बंसल ज्वेलर्स के संचालक राहुल बंसल ने बताया कि त्योहार और शादी विवाह की ग्राहकी नहीं होने तथा बरसात के कारण मांग में कमी होने से कीमती धातुओं के बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अक्तूबर में दीपावली या दिसंबर तक मांग बढ़ने के साथ सोना दोबारा 40 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। बंसल के मुताबिक, दुनिया भर में केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए ब्याज दरें घटा रहे हैं, जिससे सोने को और मजबूती मिल सकती है।

‌यह भी पढ़ें: BIG NEWS: मंदी की मार से जूंझ रहे ऑटो सेक्टर के लिए आई बड़ी खुशखबरी

वैश्विक कारणों से गिर रहा सोना
सोने की कीमत में आई गिरावट के पीछे वैश्विक कारणों को भी जिम्मेदार माना जा रहा है। अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार सुलझने की वजह से भी सोने की कीमत को सहारा मिल रहा है। वैश्विक माहौल अच्छा होने की वजह से लोग सोना बेच कर शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं, जिससे सोने की कीमत में कमी आ रही है। हालांकि, इस बीच सऊदी अरब और ईरान के बीच युध्द की आशंका भी है। अगर एसा हुआ तो सोने की कीमत में एक बार फिर से तेजी आने की संभावना प्रबल हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो