UP Budget 2021-22: योगी सरकार ने वेस्ट यूपी को दी दो बड़ी सौगात

Highlights
- यूपी के बजट में जेवर हवाई अड्डे के लिए मिले 2000 करोड़ रुपए
- मेरठ के सरधना में बनेगा खेल विश्वविद्यालय, बजट में मिले 20 करोड़ रुपए

By: lokesh verma

Published: 22 Feb 2021, 04:14 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) की ओर से वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने सोमवार को विधानसभा में बजट-2021-22 (UP Budget 2021-22) पेश किया। सीएम योगी आदित्यनाथ के इस बजट में वेस्ट यूपी (West Uttar Pradesh) को दो बड़ी सौगात दी गई हैं। इस बजट में यूपी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का भी विशेष तौर पर जिक्र किया गया है। बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुसार मेरठ में खेल विश्वविद्यालय (Sports University) के लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा पश्चिमी यूपी को बजट में कई तोहफे दिए गए हैं, जिससे लोगों में खुशी का माहौल है।

यह भी पढ़ें- UP Budget 2021-22 : सीएम योगी ने बजट को बताया शानदार, कहा- हर तबके का ध्यान रखा गया

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जेवर हवाई अड्डे को एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई है। इसी वजह से इस बजट में प्रदेश सरकार ने जेवर हवाई अड्डे के लिए 2,000 करोड़ रुपए अलग रखने का प्रावधान किया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को बजट भाषण में कहा कि जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना भी करेगा। उन्होंने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए कुल 6 रनवे बनाए जाएंगे।

उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले से प्रस्तावित दो रनवे के स्थान पर रनवे की संख्या बढ़ाकर छह कर दी है। हालांकि बाद में 2 और रनवे बनाए जाने हैं। इस बार जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट बनने के बाद क्षेत्र का विकास तेजी से होगा। इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। बता दें कि जेवर हवाई अड्डे का प्रथम चरण 1,334 हेक्टेयर में फैला होगा, जिसमें 4,588 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

साकार होगा पहले खेल विश्वविद्यालय का सपना

सीएम योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुसार मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी के लिए बजट में 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। गौरतलब हो कि तीन दशक से अधिक समय से यह मांग अब जाकर पूरी होती नजर आ रही है। मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी के लिए सरधना क्षेत्र के सलावा और कैली गांव की 92 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया है। बता दें कि खेल यूनिवर्सिटी के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को निर्माण एजेंसी बनाया गया है। हालांकि अभी एस्टीमेट बनाना शेष है। खेल यूनवर्सिटी बनाने को लेकर शुरू की गईं गतिविधियों के बाद सोमवार को बजट में 20 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। बता दें कि सीएम योगी ने पिछले दिनों नोएडा के एक निजी स्पोर्ट्स स्टेडियम के उद्घाटन के अवसर पर पहली बार मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- UP Budget 2021 22 को मायावती ने बताया अति निराशाजनक, कहा- केंद्र की राह चली यूपी सरकार

Budget 2021
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned