scriptबजरंग पूनिया के साथ टेबल टेनिस और जूडो खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी | Patrika News

बजरंग पूनिया के साथ टेबल टेनिस और जूडो खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2024 09:48:18 am

Submitted by:

lokesh verma

Mission Paris Olympic: युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने बैठक में बजरंग पूनिया के अलावा टेबल टेनिस और जूडो खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

bajrang_punia.jpg
Mission Paris Olympic: पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन में अब सिर्फ चार महीने का समय शेष रह गयाहै। भारतीय एथलीट भी अपनी तरफ से इन खेलों में चुनौती पेश करने के लिए जमकर तैयारी कर रहे हैं और इसमे युवा मामले और खेल मंत्रालय भी उनकी काफी मदद कर रहा है। मंगलवार को खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने अपनी 128वीं बैठक के दौरान दिगग्ज पहलवान बजरंग पुनिया के अलावा टेबल टेनिस और जूडो खिलाड़ियों के प्रशिक्षण केलिए वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बजरंग के कंडीशनिंग विशेषज्ञ की सेवाएं भी बढ़ाई

एमओसी ने विवादों में रहने वाले पहलवान बजरंग पुनिया की वित्तीयसहायता के अलावा उनके स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग विशेषज्ञ काजी किरण मुस्तफा हसन की सेवा को मई 2024 के अंत तक बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, जब पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम चयन परीक्षण होगा। 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग को हालांकि हाल ही में नेशनल ट्रायल में हारका सामना करना पड़ा था।

श्रीजा प्रशिक्षण लेने के लिए ताइपे जाएंगी

हाल ही में डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीतने वाली 25 वर्षीय टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता के प्रस्तावको मंजूरी दे दी गई है। श्रीजा अपने कोच लियू जून-लिन के साथ 12 दिनों के लिए ताइपे में प्रशिक्षण लेंगी। वह अपने प्रवास के दौरान क्लब में विभिन्न पैडलर्स के खिलाफ भी अभ्यास करेंगी।

मानव और पायस यूरोप में टूर्नामेंट खेलेंगे

विदेशी प्रशिक्षण के अलावा, एमओसीने पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर और पायस जैन के लिए प्रतियोगिताओं में भाग लेने के वित्तीय सहायता के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। मानव डब्ल्यूटीटी फीडर इवेंट के लिए हैविरोव, चेक गणराज्य जाएंगे। वहीं पायस जैन डसेलडोर्फ, जर्मनी और हैविरोव, चेक गणराज्य में डब्ल्यूटीटी फीडर इवेंट के लिए जाएंगे।

तूलिका मान तुर्की में ट्रेनिंग करेंगी

एमओसी ने तुर्की के अंताल्या में एक ग्रैंड स्लैम कार्यक्रम और उसके बाद उसी स्थान पर एक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता के लिए जुडोका तूलिका मान के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी। 25 वर्षीय तूलिका 78 किग्रा वर्ग में भाग लेती हैं। मंत्रालय, अपने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) फंडिंग के तहत, अन्य खर्चों के अलावा खिलाड़ियों और उनके कोचों के एयर टिकट, आवास और भोजन की लागत व प्रवेश शुल्क (प्रतियोगिताओं के लिए) का भुगतान करेगा।

यह भी पढ़ें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस को फिर तगड़ा झटका, सूर्यकुमार यादव अगले मैच से भी हुए बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो