भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की शानदार वापसी, तोड़ा अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड

-टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके नीरज कोविड-19 महामारी के कारण एक साल से ज्यादा समय बाद पहली बार प्रतियोगिता में भाग लेने उतरे।
-चोपड़ा ने पांचवें प्रयास में 88.07 मीटर दूर भाला फेंका और 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक दिलाने वाले 88.06 मीटर के राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ दिया।

By: भूप सिंह

Published: 06 Mar 2021, 12:06 AM IST

पटियाला। स्टार जेवलिन थ्रोअर (javelin throw) (भाला फेंक एथलीट) नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने 2021 सीजन की शुरुआत एक उत्कृष्ट प्रदर्शन और नए राष्ट्रीय रिकार्ड (National Record) के साथ किया है। नीरज ने यहां के राष्ट्रीय खेल संस्थान में आयोजित एक दिवसीय इंडियन ग्रां प्री (Indian Grand Prix) के तीसरे चरण में 88.07 मीटर के साथ अपने ही रिकार्ड को बेहतर किया।

सहवाग का दिखा जलवा, मैदान पर उतरते ही की चौके-छक्कों की बारिश, बांग्लादेश लीजेंड्स को 10 विकेट से रौंदा

पानीपत के 24 वर्षीय एथलीट ने इंडोनेशिया में 2018 में आयोजित एशियाई खेलों का स्वर्ण जीतने के दौरान बनाए गए अपने रिकॉर्ड (88.06 मीटर) को बेहतर किया। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके नीरज ने आखिरी बार जनवरी 2020 में दक्षिण अफ्रीकी शहर पोटचेफस्ट्रूम में एक स्थानीय एथलेटिक्स मीट में भाग लिया था।

वेलिंगटन टी20 : फिंच और रिचर्डसन के दम पर जीता ऑस्ट्रेलिया

चोपड़ा ने 87.86 मीटर का थ्रो रिकॉर्ड किया था, जो कि टोक्यो ओलंपिक क्वालिफिकेशन स्टैंडर्ड 85 मीटर से बेहतर था। चोपड़ा का अगला पड़ाव फेडरेशन कप एथलेटिक्स मीट है जो पटियाला में 18 मार्च से शुरू होगा। गौरतलब है कि चोपड़ा ने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में एक प्रतियोगिता के दौरान आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

मैच के बीच में माइकल वॉन का चौंकाने वाला बयान, जानिए कौन जीत सकता है मैच

खेल खत्म होने के बाद नीरज ने कहा, 'मैं तैयार था और आज हवा चल रही थी। मैंने अपने पसंदीदा भाले का इस्तेमाल किया जिससे मुझे मदद मिली। महामारी ने ट्रेनिंग और तैयारियों को प्रभावित किया था लेकिन हम इससे निपटने में सफल रहे।’

वर्ल्ड रोड सेफ्टी सीरीज प्रीव्यू : दूसरे मैच में ब्रायन लारा से भिड़ेंगे सनथ जयसूर्या

उन्होंने कहा कि वह 15 से 18 मार्च तक यहां होने वाली फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही चोपड़ा ने आगामी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों पर बात करते हुए कहा, 'विश्व स्तर पर मुझे इससे भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि दुनिया भर में मौजूदा स्तर इससे भी ज्यादा ऊंचा है।’

IND v ENG : गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने ऋषभ पंत

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned