scriptपाकिस्तानी चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री इमरान खान को दी चेतावनी, कहा- 16 जनवरी से पहले पेशावर मत जाना | election commission of pakistan warns imran khan don't go peshawar | Patrika News

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री इमरान खान को दी चेतावनी, कहा- 16 जनवरी से पहले पेशावर मत जाना

Published: Dec 09, 2021 04:42:00 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

प्रधानमंत्री इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी की अपनी दिनभर की यात्रा के दौरान सूक्ष्म स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। चुनाव आयोग की ओर से इमरान खान को यह चेतावनी पाकिस्तान के पेशावर में एक स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्घाटन को लेकर उसकी आचार संहिता का उल्लंघन करने के खिलाफ दी है।

imran.jpg
नई दिल्ली।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग यानी ईसीपी ने प्रधानमंत्री इमरान खान को सख्त चेतावनी दी है कि वह आचार संहिता का उल्लंघन करने से बचें। चुनाव आयोग की ओर से इमरान खान को यह चेतावनी पाकिस्तान के पेशावर में एक स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्घाटन को लेकर उसकी आचार संहिता का उल्लंघन करने के खिलाफ दी है। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी की अपनी दिनभर की यात्रा के दौरान सूक्ष्म स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को लिखे गए एक पत्र में चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री के प्रांतीय राजधानी के निर्धारित दौरे को लेकर मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया है। ईसीपी ने उन्हें चुनाव आयोग की 4 नवंबर की अधिसूचना की याद दिलाई है। इसमें चुनाव से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए जारी निर्देशों का विवरण दिया गया है।
पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने आगामी 19 दिसंबर और 16 जनवरी को प्रांत में स्थानीय सरकार के पहले और दूसरे चरण के चुनावों की तारीखें तय कर दी हैं। चुनाव आयोग ने अपने पत्र में कहा, चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल या अध्यक्ष किसी भी विधानसभा के उपाध्यक्ष और सीनेट के उपाध्यक्ष, संघीय और प्रांतीय मंत्री, प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के सलाहकार या सार्वजनिक पद के किसी अन्य धारक किसी भी विकास योजना की घोषणा करने या किसी उम्मीदवार के लिए प्रचार करने के लिए किसी भी स्थानीय परिषद के क्षेत्र का दौरा नहीं करेगा।
यह भी पढ़ें
-

लोकतंत्र शिखर सम्मेलन से चीन का बहिष्कार, असमंजस में पाक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव आयोग की ओर से जारी आचार संहिता और निर्देशों के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करने की सलाह भी दी गई है। चुनाव आयोग ने साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि आपके खिलाफ चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा-233 (आचार संहिता) और 234 (चुनाव अभियानों की निगरानी) के तहत कानूनी कार्यवाही शुरू की जाएगी।
इस बीच, सूचना मामलों पर खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक कामरान खान बंगश ने स्पष्ट किया है कि पेशावर की प्रधानमंत्री इमरान खान की यात्रा पूरी तरह से आधिकारिक यात्रा थी न कि राजनीतिक। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बंगश ने एक बयान में कहा कि यह यात्रा राज्य के दैनिक मामलों का एक हिस्सा है, जिस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
यह भी पढ़ें
-

स्विट्जरलैंड में इच्छा मृत्यु को मिली मंजूरी, खास मशीन के जरिए सिर्फ एक मिनट में दी जाएगी बिना दर्द की मौत

बता दें कि पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई और हिंसा चरम पर है। लोग इमरान सरकार से परेशान हैं और आगामी चुनावों में सबक सिखाने की सोच रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट शहर में पिछले दिनों श्रीलंकाई नागरिक प्रियंता कुमारा की सरेआम सैंकड़ों लोगों की भीड़ द्वारा बेरहमी से मार दिया जाना और उसके बाद उनके शव को जला दिए जाने से भी लोग गुस्से में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो