दुनियाभर में अकेला पड़ा पाक, विदेश मंत्री कुरैशी ने माना- 370 पर कोई नहीं दे रहा हमारा साथ

दुनियाभर में अकेला पड़ा पाक, विदेश मंत्री कुरैशी ने माना- 370 पर कोई नहीं दे रहा हमारा साथ

Anil Kumar | Publish: Aug, 12 2019 10:42:17 PM (IST) | Updated: Aug, 13 2019 03:54:11 PM (IST) पाकिस्तान

  • जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर पाकिस्तान दुनियाभर में भारत को घेरने की रणनीति बना रहा है
  • विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हमें मेहनत करना होगा, कोई भी UN में हमारे लिए माला लेकर नहीं बैठा है

इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली अस्थाई धारा 370 को समाप्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट कम नहीं हो रही है। पाकिस्तान भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर घेरने की हर संभव कोशिश कर रहा है, पर कामयाबी नहीं मिल रही है।

तो वहीं इस उम्मीद में बैठे कि कश्मीरी लोग ईद के मौके पर भारत का विरोध करेंगे, लेकिन यहां पर भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी और कश्मीरियों ने अमन के साथ शांतिपूर्वक ईद मनाकर इमरान खान को करारा चांटा मारा है।

पाकिस्तान की एक और हरकत, आर्टिकल 370 पर फैसले के बाद लद्दाख के पास तैनात कर रहा फाइटर प्लेन

लिहाजा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुंह की खाने और घरेलू मोर्चे पर भी भाव नहीं मिलने के बाद पाकिस्तान को समझ में आ गया है कि नरेंद्र मोदी सरकार का फैसला बिल्कुल सही है। तभी तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी अप्रत्यक्ष रूप से इस बात को स्वीकार कर ली है।

UN में हमारे लिए कोई माला लेकर नहीं खड़ा है: कुरैशी

एक बयान में कुरैशी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में कोई हार (माला) लेकर नहीं खड़ा है, हमें इसके लिए खासा संघर्ष करना पड़ेगा।

ईद के अवसर पर कुरैशी सोमवार को पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद पहुंचे। स्थानीय लोगों के साथ नमाज पढ़ी और बकरीद मनाई। इस मौके पर एक प्रेस वार्ता भी की और एक सवाल के जवाब में कहा 'आप जानते हैं कि दुनिया का उनके (भारत) साथ अपने हित हैं,. मैंने आपसे पहले ही इशारों इशारों में कह दिया कि वहां पर 1 अरब का बाजार है'। हमें मूर्खों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी और कश्मीरियों को यह जानना चाहिए कि कोई आपके लिए नहीं खड़ा है। आपको जद्दोजहद का आगाज करना होगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री का दावा, कश्मीर मुद्दे पर चीन हर परिस्थिति में देगा साथ

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हम तो वैसे इस्लाम की बात करते हैं, लेकिन उन्होंने (भारत) वहां (कश्मीर) पर काफी निवेश कर रखा है और उनके अपने फायदे हैं।

धारा 370

हमें संघर्ष करना होगा: कुरैशी

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान की राह आगे बहुत कठिन हैै, हमें अपने जज्बात को उभारना होगा। लेकिन जज्बात उभारना बहुत आसान है, एतराज जताना उससे भी आसान है, लेकिन किसी मामले पर आगे की ओर बढ़ना बहुत कठिन है।

उन्होंने कहा कि मैं 35-36 साल से सियासत कर रहा हूं। अपने अनुभवों से कह सकता हूं कि संयुक्त राष्ट्र में कोई भी हार (माला) लेकर नहीं खड़ा है। हमें इसके लिए संघर्ष करना होगा। कुरैशी ने कहा कि सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्य हैं और इसमें से कोई भी इस मामले पर (धारा 370) हमारे खिलाफ जा सकता है।

थार एक्सप्रेस का संचालन बंद करने पर भारत बोला, 'दखल देने के बजाए सच्चाई स्वीकार करे पाकिस्तान'

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कई देशों से हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई है, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। चीन, अमरीका , रूस, इंडोनेशिया, मालदीव, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका आदि देशों ने सीधे-सीधे जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मामले को भारत का आंतरिक मामला बताकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। इससे तिलमिलाया पाकिस्तान हर रोज कुछ न कुछ बयानबाजी कर रहा है।

पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मामले को संयुक्त राष्ट्र महासभा में ले जाना चाहता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned