Karachi Stock Exchange Terror Attack: इमरान खान का बड़ा आरोप, कहा- हमले के लिए भारत जिम्मेदार

HIGHLIGHTS

  • आतंकवादी ओसामा बिन लादेन ( Terrorist osama bin laden ) को संसद के भीतर शहीद बताने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) ने कराची स्टॉक एक्सचेंज ( Karachi Stock Exchange Terror Attack ) पर हुए आतंकी हमले के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।
  • बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ( BLA ) से जुड़े माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया है।
  • सोमवार को कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हुए आतंकी हमले ( Terror Attack ) में 9 लोग मारे गए थे और 7 घायल हुए थे।

By: Anil Kumar

Updated: 01 Jul 2020, 03:59 PM IST

इस्लामाबाद। आतंकवाद ( Terrorism ) के खिलाफ हमेशा से दोहरा चरित्र दुनिया के सामने पेश करने वाले पाकिस्तान ( Pakistan ) की पोल एक बार फिर से खुल गई है। बीते दिनों आतंकवादी ओसामा बिन लादेन ( Terrorist osama bin laden ) को संसद के भीतर शहीद बताने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan ) ने भारत पर फर्जी के आरोप लगाए हैं।

दरअसल, सोमवार को कराची स्टॉक एक्सचेंज में हुए आतंकी हमले ( Karachi Stock Exchange Terror Attack ) को लेकर इमरान खान ने भारत को जिम्मेदार ठहराया है। मंगलवार को संसद के भीतर बोलते हुए इमरान खान ने कहा कि बेशक कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हुए हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ( Balochistan Liberation Army ) ने ली है, लेकिन इसमें भारत की भूमिका सबसे बड़ी थी।

India-Pakistan दूतावास के 181 अधिकारी लौटेंगे स्वदेश, पहुंचे Attari-Wagah बॉर्डर

उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ( BLA ) से जुड़े माजिद ब्रिगेड ने हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया है। इस संगठन को पाकिस्तान ( Pakistan ), ब्रिटेन ( Britain ) और अमरीका ( America ) में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इमरान ने आगे यह भी कहा कि मुंबई में जो हुआ, वे (भारत) वही करना चाहते थे। वे अनिश्चितता फैलाना चाहते थे। हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भारत द्वारा किया गया था।

बता दें कि सोमवार को कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हुए आतंकी हमले में 9 लोग मारे गए थे और 7 घायल हुए थे। सुरक्षा में मुस्तैद सुरक्षाबलों ने फौरन कार्रवाई करते हुए हमला आए 4 आतंकियों को भी ढेर कर दिया था।

विदेश मंत्री कुरैशी ने भी भारत को बताया जिम्मेदार

पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में एक बयान में कहा कि कराची स्कॉक एक्सचेंज में हुए आतंकी हमले के लिए भारत जिम्मेदार है। इसमें भारत की भूमिका बहुत बड़ी थी। हालांकि इसको लेकर इमरान खान ने कोई सबूत पेश करने की बात नहीं कही।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक गाड़ी में 4 आतंकी आए थे। हमलावरों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक ( Explosives ) और एक 47 राइफल बरामद की गई हैं। बीते साल कराची स्थित चीनी दूतावास ( Chinese Embassy ) पर भी बलूच लिबरेशन आर्मी ने ही हमला किया था। उस दौरान भी इसी तरह की गाड़ी का इस्तेमाल किया गया था।

Pakistan: भारी गोला बारूद के साथ कराची स्टॉक एक्सचेंज पहुंचे थे आतंकी, बड़े हमले की थी तैयारी

इधर पीएम इमरान खान से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) ने इस हमले को लेकर भारत को जिम्मेदार ठहराया। कुरैशी ने आरोप लगाया कि हमले की जिम्मेदारी लेने वाले बलूच आर्मी का भारत से सीधा संबंध है।

हालांकि भारत ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई। भारतीय विदेश मंत्रालय ( Indian Ministry of External Affairs ) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि कुरैशी का बयान बेतुका है। मौजूदा समय में पाकिस्तान अपनी घरेलू समस्याओं से निपटने में विफल होने के कारण इस तरह के आरोप हम पर नहीं लगा सकता। उन्होंने कहा कि भारत कभी भी दुनिया के किसी हिस्से में हुए आतंकी हमले की आलोचना करने से पीछे नहीं हटता है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned