scriptPakistan: Punjab प्रांत में Heavy Rain से जनजीवन प्रभावित, अब तक 24 की मौत | Pakistan: Heavy Rain Affected Life in Punjab Province, 24 Deaths So Far | Patrika News
पाकिस्तान

Pakistan: Punjab प्रांत में Heavy Rain से जनजीवन प्रभावित, अब तक 24 की मौत

HIGHLIGHTS

पंजाब प्रांत ( Punjab Province ) में भारी बारिश ( Heavy Rain ) के कारण अब तक कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है।
बचाव अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया है कि भारी बारिश के कारण कई घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं।

नई दिल्लीAug 20, 2020 / 08:57 pm

Anil Kumar

pakistan heavy rain

Pakistan: Heavy Rain Affected Life in Punjab Province, 24 Deaths So Far

लाहौर। भारत के कई राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ( Pakistan Punjab Province ) में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया है कि पंजाब प्रांत में भारी बारिश के कारण अब तक कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बचाव अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया है कि भारी बारिश के कारण कई घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। अधिकांश लोग घरों के छत गिरने की घटनाओं के कारण मारे गए हैं।

Pakistan: दो दिनों के दौरे पर China पहुंचे विदेश मंत्री Shah Mahmood Qureshi, बताया बहुत महत्वपूर्ण यात्रा

रिपोर्ट में बताया गया है कि लाहौर के हरबंसपुरा इलाके ( Harbanspura area of Lahore ) में एक पुराने घर की छत ढहने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए। वहीं, शेखूपुरा जिले ( Sheikhupura District ) में एक अन्य घटना में एक मकान की छत गिरने से परिवार के 9 सदस्य मलबे के नीचे दब गए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7voh49

पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में बाढ़ की आशंका

अधिकारियों ने बताया है कि मंडी बहाउद्दीन डिस्ट्रिक्ट ( Mandi Bahauddin District ) में एक मकान की छत गिरने से एक महिला और उसके चार बच्चों की जान चली गई। वहीं चकवाल जिले में भारी बारिश के कारण एक कोयला खदान में भूस्खलन होने से तीन मजदूरों की मौत हो गई।

इसके अलावा फैसलाबाद जिले ( Faisalabad District ) में बारिश के कारण ही बिजली गिरने और छत गिरने की अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में ही पाकिस्तान के मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान देश में भारी बारिश की संभावना है।

पंजाब प्रांत में लगातार तीन-चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना के बाद ये पंजाब के कई जिलों और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में बाढ़ की आशंका जाहिर की गई है।

अब तक 80 लोगों से अधिक की गई जान

आपको बता दें कि पाकिस्तान में इस महीने के शुरूआती सप्ताह में ही कई शहरों में भारी बारिश हुई थी। की शहरों में हुई लगातार तीन दिनों तक हुई भारी बारिश ( Heavy rain in Pakistan ) के कारण कम से कम 58 लोगों की जान चली गई थी।

Coronavirus: Pakistan बना रहा कोरोना की वैक्सीन, पहली बार फेज-3 के ट्रायल तक पहुंचा

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( NDMA ) ने कहा था कि बारिश के कारण आई बाढ़ से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत ( Khyber Pakhtunkhwa Province ) सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इस इलाके में 19 लोगों की मौत हो गई। सिंध में 12 और लोगों की मौत हो गई है। NDMA के मुताबिक, गिलगित बाल्टिस्तान में 10, पंजाब-बलूचिस्तान में 8-8 और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

पूरे पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ के कारण 158 घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं। 128 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। बता दें कि इस महीने पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 80 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

Home / world / Pakistan / Pakistan: Punjab प्रांत में Heavy Rain से जनजीवन प्रभावित, अब तक 24 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो