Pakistan: कोरोना ने एक बार फिर पकड़ी रफ्तार, सात शहरों में लॉकडाउन लागू, उड़ानों पर भी प्रतिबंध बढ़ा

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है।
  • पंजाब के जिन सात शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है उनमें लाहौर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद, मुल्तान, गुजरांवाला और गुजरात शामिल है।

By: Anil Kumar

Updated: 14 Mar 2021, 03:55 PM IST

लाहौर। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब लाखों लोगों की जान जा चुकी है, वहीं करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच दुनिया के करीब आधे देशों में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है, जिससे इस महामारी से बचने की उम्मीदें काफी बढ़ गई है।

लेकिन कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद से चिंताएं भी काफी बढ़ गईं हैं। लिहाजा, एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है। ऐसे में तमाम देशों की सरकारें फिर से कर्फ्यू या लॉकडाउन लागू कर रही है।

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तानी डॉक्टर का दावा, 'पॉपकॉर्न खाने से बढ़ती है इम्युनिटी', सोशल मीडिया पर भारतीयों ने दिया मजेदार जवाब

इसी कड़ी में पाकिस्तान में भी एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में स्थानीय सरकार बड़ा फैसला ले रही है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन लागू कर दिया है।

पंजाब के सात शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। सोमवार से यह प्रतिबंध प्रभावी हो जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल लॉकडाउन लगाया गया था। अब करीब एक साल बाद फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। पंजाब के जिन सात शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है उनमें लाहौर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद, मुल्तान, गुजरांवाला और गुजरात शामिल है। इन सातों शहरों में दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन लागू रहेगा।

इन सभी जगहों पर रहेगा प्रतिबंध

पंजाब सरकार ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों की आवाजाही पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा सार्वजनिक और निजी किसी भी स्थान पर सामाजिक, धार्मिक या अन्य उद्देश्यों के लिए सभी प्रकार के समारोह आयोजित करने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें :- पाकिस्तानी सांसद ने बताया Corona का अजीबो-गरीब इलाज, कहा- टिड्डों को खाने से ठीक होते हैं संक्रमित मरीज

लॉकडाउन के दौरान शादी-पार्टी हॉल और सामुदायिक केंद्र भी बंद रहेंगे। इसके अलावा इनडोर और आउटडोर भोजन पर भी पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। बयान में कहा गया है कि पूरे प्रांत में सभी तरह के खेल, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों और कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान सिर्फ टेकअवे और होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

18 मार्च तक उड़ानों पर यात्रा प्रतिबंध

आपको बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है और उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को कुछ समय के लिए बढ़ा दिया है। शनिवार को नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने एक अधिसूचना में कहा कि प्रतिबंधों को 18 मार्च तक बढ़ाया गया है।

इससे पहले सीएए ने 1 मार्च को इनबाउंड उड़ानों, निजी और चार्टर्ड विमानों के लिए नए नियम लागू किए थे। मालूम हो कि पाकिस्तान में अब तक 6 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, 5 लाख से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned