scriptएनजीटी के निर्देशों की पालना पर किया मंथन, सीइटीपी के पदाधिकारी बोले : नई तकनीक से करेंगे समाधान | Meeting on NGT guidelines in Pali rajasthan | Patrika News

एनजीटी के निर्देशों की पालना पर किया मंथन, सीइटीपी के पदाधिकारी बोले : नई तकनीक से करेंगे समाधान

locationपालीPublished: Jul 23, 2019 12:58:33 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-एनजीटी के निर्देशों की पालना पर किया मंथन-नई तकनीक अपनाने पर फैसला आज

पाली। जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में एनजीटी के निर्देशों की पालना को लेकर मंथन किया गया। जिला कलक्टर ने सभी विभागों को अपनी रिपोर्ट तत्काल सौंपने की हिदायत दी।
उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को सीवरेज पानी का उपयोग में लेने और ट्रीटेड पानी औद्योगिक इकाइयों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपचारित पानी पीने के अलावा अन्य कार्यों में उपयोग में लिया जा सकता है। एसटीपी से पाइप लाइन से पानी सप्लाई करने का भी सुझाव दिया।
प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी अमित शर्मा ने कहा सीइटीपी द्वारा एनजीटी के निर्देशों की पालना नहीं की जा रही है। उन्होंने एमवीआर तकनीक को बेहतर बताया। सीइटीपी के पदाधिकारियों ने बताया कि एमवीआर की तकनीक के आधार पर जीरो लिक्विड डिस्चार्ज की योजना बनाई जा रही है। जिसकी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी, प्रशिक्षु आइएएस देशलदान, सीएमएचओ आर.पी. मिर्धा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पुरोहित व अधिशाषी अभियन्ता जलदाय राजेश अग्रवाल समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
नई तकनीक अपनाने पर फैसला आज
सीइटीपी प्लांटों को अपग्रेड करने के लिए एनजीटी और प्रदूषण नियंत्रण मंडल लगातार हिदायत दे रहा है। सीइटीपी प्रबंधन अब मंगलवार को यह फैसला कर सकता है। इसके लिए सीइटीपी की मंगलवार शाम 4 बजे सभागर में बैठक आयोजित होगी।
कपड़ा उद्योग में पौधरोपण
पाली। पुनायता औद्योगिक क्षेत्र में डेढ़ दर्जन पौधे रोपे गए। कपड़ा उद्यमियों ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस दौरान कांग्रेस नेता सुनील परिहार, सीइटीपी उपाध्यक्ष कमलेश गुगलिया, राजेश डाकलिया, कमल गोयल, धर्मेश मेहता, विमल सालेचा, प्रवीण कोठारी व अशोक लोढ़ा समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो