पटना के मैदान पर फिर जिंदा हुआ बिहार क्रिकेट

पटना के मैदान पर फिर जिंदा हुआ बिहार क्रिकेट

Gyanesh Upadhyay | Publish: Nov, 30 2018 07:17:38 PM (IST) Patna, Patna, Bihar, India

बिहार की टीम ने दर्ज की रणजी क्रिकेट में वापसी के बाद अपनी पहली धमाकेदार जीत, 395 रनों से सिक्किम को हराया

पटना। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम का भाग्य एक बार फिर चमका। लगभग 20 साल बाद यहां हुए रणजी क्रिकेट टूर्नामेंट में बिहार की टीम ने सिक्किम की टीम को 395 रनों से पराजित कर दिया। यह चालू रणजी क्रिकेट में बिहार की पहली जीत है। बिहारी की माटी पर जन्में खिलाडिय़ों ने कमाल दिखा दिया है। पटना में जन्मे 25 वर्षीय बल्लेबाज बाबुल पवन कुमार के हाथों में बिहार की कप्तानी थी। उनकी कप्तानी बिहार के लिए सौभाग्यशाली साबित हुई है।

आशुतोष अमन मैन द मैच
ऑलराउंडर के रूप में खुद को साबित करने वाले गया में जन्मे 32 वर्षीय आशुतोष अमन ने पहली पारी में 89 रन, दूसरी पारी में 17 रन नाबाद के अलावा पहली पारी में 19 रन देकर 5 विकेट और दूसरी पारी में 22 रन देकर 5 विकेट चटकाकर सिक्किम को उबरने का मौका नहीं दिया। दूसरी पारी में समर कादरी ने भी 32 रन देकर 5 विकेट लिए। सिक्किम टीम के जिस धाकड़ बल्लेबाज मिलिंद कुमार को चेंजमेकर माना जा रहा था, उन्हें पहली पारी में आशुतोष ने और दूसरी पारी में कादरी ने जमने नहीं दिया।

प्रज्ञान ओझा की जगह बाबुल कुमार
बिहार के रेगुलर कप्तान व स्पीन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा अनफिट होने के कारण उपलब्ध नहीं थे, इसलिए बाबुल कुमार को कप्तानी का भार दिया गया। बाबुल को विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में देखा जा रहा है। विजय हजारे ट्रॉफी में उनका खेल शानदार रहा था, वे 8 मैचों में 419 रन बनाकर बिहार की ओर से टॉप स्कोरर रहे थे। वे नगालैंड के खिलाफ 121 रन नाबाद और मणिपुर के खिलाफ 100 रन नाबाद खेल चुके हैं। हालांकि पटना में हुए रणजी मैच में वे महज 16 रन ही बना पाए, लेकिन अपनी कप्तानी के पहले मैच में बिहार की जीत का इतिहास तो उन्होंने लिख ही दिया।

Read More : पटना में करीब 20 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, मोइनुल हक स्टेडियम में होंगे रणजी ट्रॉफी के 4 मैच

ऐसे रहा स्कोर
पहले बल्लेबाजी करते हुए बिहार ने 288 रन बनाए। जवाब में सिक्किम टीम 81 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में बिहार ने 7 विकेट खोकर 296 रनों पर पारी घोषित कर दी, जवाब में सिक्किम की टीम 108 रन बनाकर ही चित्त हो गई। बिहार की टीम 395 रन से जीत गई।

बिहार की विजेता टीम के 11 सदस्य
इंद्रजीत कुमार(पटना), के. रजनीश(पटना), बाबुल कुमार (पटना), एमडी. रहमतुल्लाह (भागलपुर), केशव कुमार (नालंदा) , यू. भास्कर(पटना), विकास रंजन (मुजफ्फरपुर), आशुतोष अमन (गया), विवेक कुमार, एस.एस. कादरी (पटना), विशाल दास।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned