script

आचार संहिता उल्लंघन पर पीएम मोदी-अमित शाह को क्लीन चिट, चुनाव आयोग के अधिकारी ने जताया विरोध

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2019 06:34:55 pm

शनिवार को चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को छह मामलों में क्लीन चिट दी।
पोल पैनल के एक सदस्य ने दर्ज कराया है इन क्लीन चिट पर विरोध।
SC ने EC को सोमवार तक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों का निपटारा करने की दी है मोहलत।

अमित शाह और पीएम मोदी

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन से इस तरह निपटेगी बीजेपी, मोदी-शाह ने बनाया मास्टर प्लान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में लागू आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पीएम मोदी (PM Modi) और भाजपा अध्यक्ष (BJP) अमित शाह को मिली क्लीन चिट की खिलाफत शुरू हो गई है। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा इस मामले का इस मामले में अलग मत है।
संडे एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को चुनाव आयोग ने पीएम मोदी द्वारा दिए गए भाषण के खिलाफ दायर आचार संहिता उल्लंघन के एक मामले में उन्हें क्लीन चिट दे दी। आचार संहिता के उल्लंघन का यह मामला बीते 21 अप्रैल को गुजरात के पाटन में पीएम मोदी की रैली के दौरान दिए गए बयान के संबंध में था। इस दौरान पीएम मोदी ने दावा किया था कि उन्होंने भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन को न लौटाए जाने की स्थिति में पाकिस्तान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी।
राम मंदिर मुद्दे पर बोले पीएम मोदी, हमारा स्टैंड शुरू से स्पष्ट है

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने पीएम मोदी को दी गईं क्लीन चिट के खिलाफ आपत्ति जताई है। उन्होंने 1 अप्रैल को वर्धा और 6 अप्रैल को नांदेड़ में पीएम मोदी द्वारा दिए गए अल्पसंख्यक-बहुसंख्यक वाले भाषण का विरोध किया है। जबकि 9 अप्रैल को लातूर और चित्रदुर्ग में पहली बार मतदान करने वाले वोटर्स से बालाकोट एयरस्ट्राइक के नाम पर वोट डालने की अपील पर मिली क्लीन चिट का भी विरोध किया है।
भारत निर्वाचन आयोग
लवासा ने चुनाव आयोग के अपने सहयोगियों के उस फैसले का भी विरोध किया है जिसमें उन्होंने 9 अप्रैल को नागपुर में अमित शाह के भाषण को क्लीन चिट दी। इस दौरान शाह ने राहुल गांधी की दूसरी लोकसभा सीट वायनाड और पाकिस्तान को लेकर बयान दिया था।
हालांकि निर्वाचन आयोग ने अभी तक आधिकारिक रूप से चित्रदुर्ग में आचार संहिता उल्लंघन के मामले में अपना फैसला नहीं सुनाया है। गौरतलब है कि पोल पैनल के अन्य सदस्यों में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा और निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र भी शामिल हैं।
वो 10 राजनेता जो आजतक कोई भी लोकसभा चुनाव नहीं हारे

आचार संहिता के उपरोक्त सभी मामलों में पोल पैनल ने 2-1 से क्लीन चिट दी। शनिवार को पोल पैनल ने अब तक पीएम मोदी के खिलाफ दायर सभी छह मामलों में क्लीन चिट दे दी है हालांकि चित्रदुर्ग के मामले में आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिए हैं कि वो सोमवार तक मोदी के खिलाफ कांग्रेस द्वारा दायर किए गए आचार संहिता उल्लंघन के सभी मामलों का निपटारा करे। सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश कांग्रेस सांसद सुष्मिता देवी द्वारा दायर याचिका पर दिया था।
Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो