scriptGoa Assembly Election 2022 Congress Senior leader and former CM Ravi Naik Resigns as party MLA | कांग्रेस को बड़ा झटका, गोवा के पूर्व सीएम ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की अटकलें तेज | Patrika News

कांग्रेस को बड़ा झटका, गोवा के पूर्व सीएम ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की अटकलें तेज

गोवा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम रवि नाइक ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। नाइक के इस्तीफे के बाद गोवा विधानसभा में कांग्रेस के महज 3 विधायक रह गए हैं। हालांकि अब तक नाइक ने आगे की रणनीतिक को लेकर खुलासा नहीं किया है, राजनीतिक गलियारों में अटकलें हैं कि वे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: December 07, 2021 02:44:44 pm

नई दिल्ली। अगले वर्ष होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस ( Congress )की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। खास तौर पर गोवा ( Goa ) में पार्टी के लिए अच्छी खबरें सामने नहीं आ रही हैं। कांग्रेस के एक और कद्दावर नेता ने पार्टी को बड़ा झटका दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक ( Ravi Naik ) ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। रवि नाइक का जाना कांग्रेस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। नाइक के पार्टी के पुराने और जमीन से जुड़े नेताओं में गिने जाते थे। आगामी चुनाव से पहले उनका जाना कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा सकता है।
686.jpeg
राजनीतिक गलियारों में राम नाइक के कांग्रेस से जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी में जाने की अटकलें भी तेज हो गई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही वे बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः Punjab: कैप्टन अमरिंदर ने चंडीगढ़ में खोला पार्टी 'पंजाब लोक कांग्रेस ' का पहला दफ्तर, BJP के साथ चुनाव लड़ने का किया एलान

गोवा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए एक और खराब खबर सामने आई है। पार्टी विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक ने राज्य विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया। हालांकि नाइक ने अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।
बता दें कि इसी वर्ष अक्टूबर में, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फलेरियो ने कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था और बाद में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे।
इसके बाद ये कांग्रेस के लिए दूसरा बड़ा झटका है। हालांकि देखते ही देखते कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी से किनारा कर लिया है।
गोवा विधानसभा में बचे कांग्रेस 3 MLA
गोवा विधानसभा में कांग्रेस का कद लगातार घटता जा रहा है। रवि नाइक के इस्तीफे के बाद 40 सदस्यीय विधानसभा में अब कांग्रेस के महज 3 एमएलए यानी विधायक बचे हैं।
नाइक के दोनों बेटे पहले से बीजेपी में
रवि नाइक के दोनों बेटे पहले से ही भारतीय जनता पार्टी के साथ हैं। यही वजह है कि अब राम नाइक के भी बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि नाइक बीजेपी के गोवा प्रभारी देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामेंगे।
अभी सस्पेंस बरकरार
नाइक की ओर से अब तक ना तो इस्तीफे को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि की गई है और ना उन्होंने आगामी रणनीतिक को लेकर कोई खुलासा किया है। नाइक ने अपने अगले कदम को लेकर अभी पत्ते खोले नहीं हैं।
उन्होंने मीडिया से बातचीत में इतना जरूर कहा कि, 'मैं आपको जल्द बताऊंगा कि आगे की योजना क्या है।' बता दें कि नाइक पोंडा सीट से कांग्रेस के विधायक थे। उन्होंने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर को सौंपा।
17 से 3 पर पहुंची कांग्रेस
गोवा में हुए 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन समय के साथ पार्टी को दुर्दशा किसी ने छिपी नहीं है। अगले चुनाव से पहले पार्टी के विधायक 17 से घटकर 3 रह गए हैं।
यह भी पढ़ेँः नागालैंड में बढ़ी नाराजगी, मुख्यमंत्री ने मृतकों को श्रद्धांजलि देने के साथ की AFSPA हटाने की मांग

2017 के चुनावों के बाद, वालपोई विधायक विश्वजीत राणे कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले पहले व्यक्ति थे। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए और इस सीट से उपचुनाव जीत लिया।
राणे वर्तमान में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हैं। राणे के बाहर निकलने के तुरंत बाद, कांग्रेस के दो और विधायक - सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे ने बीजेपी में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी।
इन दोनों ने बाद में मई 2019 में हुए उपचुनाव में जीत हासिल की। गोवा कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका जुलाई 2019 में लगा, जब उसके 10 विधायकों के एक समूह ने तत्कालीन विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में पार्टी छोड़ दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.