IIT-D  के रिसर्चर्स का कमाल, Covid-19 का तोड़ निकाला राज, सबका होगा इलाज

  • रिसर्चर्स को है NIV से परमिशन का इंतजार
  • Covid-19 टेस्ट होगा सबके बस की बात
  • अब प्राइवेट अस्पतालों में भी होगा कोरोना टेस्ट

By: Dhirendra

Updated: 22 Mar 2020, 08:18 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से दुनियाभर में खौफ का माहौल है। वैश्विक स्तर पर लोगों में खौफ दो वजह से है। पहला इसका उपचार अभी संभव नहीं है तो दूसरा यह कि कोविड—19 का टेस्ट बहुत महंगा। यानि इसका टेस्ट कराना सबके बस की बात नहीं है। फिलहाल आईआईटी दिल्ली ( IIT-D ) के शोधकर्ताओं ने महंगे टेस्ट का तोड़ निकाल लिया है। अप्रूवल मिलने के बाद उपकरण बाजार में आते ही कोविड—19 ( Covid-19 ) का टेस्ट बहुत सस्ता हो जाएगा।

कोरोना वायरस: सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा— केंद्र ने अपनी क्षमाताओं

दरअसल, IIT-D दिल्ली के कुसुम स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के रिसर्चर्स ने प्रोब-फ्री डिटेक्शन एसे को डिवेलप किया है। फिलहाल इसे कॉलेज के ही लैब में टेस्ट किया गया है। अप्रूवल के लिए आगे भेजा गया है। रिसर्चर्स टीम का कहना है कि यह महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। ऐसे में कोविड-19 किट की बड़े पैमाने पर जरूरत होगी। आईआईटी के छ़़ात्रों इस तरीके से कोरोना टेस्ट का कॉस्ट काफी घट जाएगा। फिलहाल इसकी जांच नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ( NIV ) टेस्ट कर रहा है।

आईआईटी—डी के रिसर्चर्स का कहना है कि उनके तरीके से कोरोना टेस्ट बहुत सस्ता हो जाएगा। हर कोई यह टेस्ट करवा पाएगा। इनके मुताबिक कोविड-19 के मरीजों में कुछ खास लक्षण होते हैं। जिनकी हमने पहचान की है। फिलहाल इस टीम को NIV से परमिशन का इंतजार है। परमिशन मिलने के बाद बड़े पैमाने पर बहुत तेजी से काम को आगे बढ़ाया जाएगा और कोरोना टेस्ट सस्ता हो जाएगा।

Janta Curfew: कोरोना से मौत पर सकते में नीतीश कुमार, फ्लाइट रद्द करे केंद्र सरकार

अब कुछ प्राइवेट अस्पतालों को भी कोरोना टेस्ट की अनुमति मिल चुकी है। केंद्र सरकार ने शनिवार को साफ-साफ निर्देश दिया था कि कोरोना टेस्ट का कॉस्ट 4500 रुपये से अधिक नहीं हो सकता है। जिन प्राइवेट लैब के पास NABL मान्यता होगी वहीं इस टेस्ट को कर सकते हैं। इस बाबत स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार रात को ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned