मोदी सरकार ने कैबिनेट कमेटियों में किया बदलाव, स्मृति ईरानी, मंडाविया और सिंधिया को मिली जगह

केंद्रीय कैबिनेट विस्तार और बदलाव के बाद अब कैबिनेट कमेटियों में भी बड़ा बदलाव, पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी में पीएम ने अपने साथ खास चेहरों को जगह देकर सबको चौंकाया

By: धीरज शर्मा

Published: 13 Jul 2021, 11:40 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट ( Centre Cabinet ) में हाल ही में बदलाव और विस्तार के बाद अब कैबिनेट की कमेटियों ( Cabinet Committee ) में अहम बदलाव किया गया है। खास बात यह है कि इस कमेटी में भी युवा चेहरों को खास तवज्जो दी गई है।

मंत्रिमंडल में शामिल किए गए कुछ युवा नेता और प्रमोशन पाने वाले नेताओं को अब कैबिनेट की कमेटियों में भी जगह मिल गई है। इनमें भूपेंद्र यादव, सर्वानंद सोनोवाल, मनसुख मंडाविया, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव और स्मृति ईरानी जैसे चेहरे शामिल हैं।

यह भी पढ़ेँः देश के इन राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अब पीएम मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम

केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल और विस्तार के बाद अब कैबिनेट कमेटियों में अहम बदलाव किया गया है।

इन मंत्रियों को मिली कमेटी में जगह
भूपेंद्र यादव, सर्वानंद सोनोवाल, मनसुख मंडाविया, स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू और अनुराग ठाकुर शामिल हैं।

ये हुए कमेटी से बाहर
रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े चेहरे कैबिनेट के साथ-साथ कमेटी से भी बाहर हो गए हैं। हालांकि हर्षवर्धन और सदानंद गौड़ा अब भी कुछ कमेटियों का हिस्सा हैं।

पीएम मोदी के साथ ये खास चेहरे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट कमेटियों में जो अहम बदलाव किए हैं, उसमें सबसे चौंकाने वाला बदलाव पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी से जुड़ा है। इस कैबिनेट कमेटी में स्मृति ईरानी, सर्वानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव जैसे चेहरों को जगह देकर पीएम ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि जिन लोगों को पीएम ने अपने साथ रखा है वो कमेटी के सबसे स्ट्रॉग्न हेंड हैं।

यह भी पढ़ेँः मोदी सरकार की नई कैबिनेट में इतने नेताओं के पास है 50 करोड़ से भी ज्यादा की संपत्ति, जानिए कितनों पर है आपराधिक मामले दर्ज

किसे किस कमेटी में मिली जगह
संसदीय मामलों (Parliamentary Affairs) की कैबिनेट कमेटी की कमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में है। इस कैबिनेट कमेटी में अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर की एंट्री हुई है।

इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ से जुड़ी हुई कैबिनेट कमेटी की कमान भी पीएम मोदी खुद देख रहे हैं। इस कमेटी में नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव की एंट्री हुई है।

रोजगार और स्किल से जुड़ी कमेटी में धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, हरदीप पुरी, आरसीपी सिंह को जगह दी गई है।

कैबिनेट में नियुक्ति, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।
दरअसल अपने दूसरे कार्यकाल में करीब दो साल बाद मोदी सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट में हाल में बदलाव किया है। इस बदलाव के साथ ही उन्होंने ना सिर्फ युवा चेहरों पर भरोसा जताया बल्कि हर जाति वर्ग को प्रमुखता से जगह दी। यही नहीं महिलाओं की भागीदारी को भी बढ़ाया है। अब केंद्रीय कैबिनेट में 11 महिला मंत्री शामिल हैं।

pm modi Smriti Irani Jyotiraditya Scindia
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned