scriptSonia Gandhi appointed new state president in Assam-Manipur | पूर्वोत्तर भारत पर Congress की नजर, असम-मणिपुर में सोनिया गांधी ने नियुक्त किए नए प्रदेश अध्यक्ष | Patrika News

पूर्वोत्तर भारत पर Congress की नजर, असम-मणिपुर में सोनिया गांधी ने नियुक्त किए नए प्रदेश अध्यक्ष

सोनिया गांधी ने पूर्वोत्तर के दो राज्यों में पार्टी को मजबूत करने के लिए असम और मणिपुर के लिए नए राज्य प्रमुखों की नियुक्ति की है। महीनों की बहस के बाद, सोनिया गांधी ने भूपेन बोरा को असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

नई दिल्ली

Updated: July 25, 2021 10:39:22 pm

गुवाहाटी। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियां अभी से ही अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। इसी कड़ी में अब भाजपा और कांग्रेस दोनों की नजरें पूर्वोत्तर भारत की सभी सीटों पर हैं। यही कारण है कि जहां एक और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को शिलांग पहुंचे। वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्वोत्तर भारत के दो राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की है।

sonia_gandhi.jpg
Sonia Gandhi appointed new state president in Assam-Manipur

सोनिया गांधी ने पूर्वोत्तर के दो राज्यों में पार्टी को मजबूत करने के लिए असम और मणिपुर के लिए नए राज्य प्रमुखों की नियुक्ति की है। पार्टी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। महीनों की बहस के बाद, सोनिया गांधी ने भूपेन बोरा को असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। मार्च-अप्रैल विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद मौजूदा राज्य पार्टी प्रमुख रिपुन बोरा ने इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ें
-

Pegasus: मोदी सरकार पर कांग्रेस का बड़ा आरोप, बंगाल चुनाव के दौरान TMC सांसद अभिषेक बनर्जी की हुई जासूसी

महासचिव की ओर से जारी जानकारी के अनुसार के.सी. वेणुगोपाल, सोनिया गांधी ने भी जाकिर हुसैन सिकदर, कमलाख्या डे पुरकायस्थ, दोनों विधायकों और राणा गोस्वामी को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। भूपेन बोरा और गोस्वामी को राज्य सचिव के रूप में उनकी वर्तमान जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है। राज्यसभा सदस्य रिपुन बोरा दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए, लेकिन हाल के विधानसभा चुनावों में वे बिहपुरिया निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के अमियो भुइयां से हार गए थे।

मणिपुर में अगले साल होने वाले हैं विधानसभा चुनाव

वेणुगोपाल ने एक अलग संदेश में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और विधायक लोकेन सिंह को पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त होने तक राज्य पार्टी इकाई का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया है।

60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए अगले साल चुनाव होंगे। कुछ अन्य नेताओं के साथ, गोविंददास कोंथौजम ने पिछले हफ्ते मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री और मणिपुर कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने हाल ही में राज्य का दौरा किया और विधायकों से मुलाकात की, जिसके बाद सिंह को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

अमित शाह का पूर्वोत्तर भारत का दौरा

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को पूर्वोत्तर भारत के दो दिवासीय दौरे पर शिंलांग पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कई अहम बिन्दुओं पर चर्चाएं की। साथ ही कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

यह भी पढ़ें
-

2024 तक कांग्रेस अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, पार्टी में बड़े फेरबदल की संभावना

रविवार को असम राइफ्ल के जवानों के साथ मुलाकात की और साथ में लंच भी किया। शिलांग में स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। इसके बाद रविवार को असम पहुंचे, जहां पर गुवाहाटी स्थित मां कामाख्या के मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। इस दौरान सीएम हिमंत बिस्वा सरमा साथ में मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मीप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.