करोड़ों की संपत्ति के मालिक राजघराने के राजकुमार हैं राजा भैया, इको फ्रेंडली है उनका महल, देखें बेंती किला की तस्वीरें

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle- करोड़ों की संपत्ति के मालिक राजा भैया के कुंडा स्थित बेंती किला (Benti Kila) किसी सपने से कम नहीं है। यह किला अपने आप में एक मिसाल कायम किए हुए हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 10 Sep 2021, 12:02 PM IST

प्रतापगढ़. उत्तर प्रदेश की राजनीति में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raja Bhaiya) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। राजघराने से ताल्लुक रखने वाले राजा भैया ने आज तक जो भी चुनाव लड़े उनमें जीत ही हासिल की। राजा भैया की तूती सिर्फ राजनीति में ही नहीं बोलती। करोड़ों की संपत्ति के मालिक राजा भैया के कुंडा स्थित बेंती किला (Benti Kila) किसी सपने से कम नहीं है। यह किला अपने आप में एक मिसाल कायम किए हुए हैं। इस किले में उनके पिता राजा उदय प्रताप सिंह (Uday Pratap Singh) का राज अब भी चलता है। वह अपने किले और 14 कोसी यानी 43 किलोमीटर की परिधि को लेकर कई तरह के मूवमेंट चलाते रहते हैं। यही वजह है कि राजा भैया का इको फ्रेंडली किला पर्यावरण संरक्षण की मिसाल कायम किए हुए हैं।

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle

राजा भैया प्रतापगढ़ में भदरी रियायत के राजकुमार हैं। 2017 में चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार उनके पास 15 करोड़ की संपत्ति है। कुंडा के बेंती में राजा भैया का खानदानी महल है। यह महल चिड़ियों की चहचहाहट और हरे भरे पेड़ और बगीचों के बीच बना है। किले की सुंदरता को बनाए रखने के लिए राजा भैया इसके पास वेटलैंड भी बना रखा है। बहुत ही सुंदर तरीके से इसे एक झील का रूप दिया गया है जो किले की खूबसूरती में चार चांद लगाता है।

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle

प्रकृति से है लगाव

भदरी रियायत के अंतर्गत आने वाले समस्त तालाबों के किनारे कपड़े धुलने की मनाही है। क्षेत्र के जानवर यहां बने तालाबों का पानी पीते हैं। इतना ही नहीं बल्कि बेंती किला के आसपास हॉर्न तक बजाने की मनाही है। राजा उदय ने 'प्रकृति' नामक संस्था बनाई है।

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle

संस्था के कामकाज और रखरखाव के लिए टीम रखी गई है। पर्यावरण संरक्षण को नुकसान पहुंचाने पर जुर्माने का प्रावधान है। पेड़ काटने पर 50 हजार तक का जुर्माना है। हालांकि, बेंती किला का एक बड़ा हिस्सा अब जरजर स्थिति में है। इसकी मरम्मत का काम होता रहता है।

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle

तमाम कोठियों के भी मालिक हैं राजा भैया

बेंती के अलावा राजा भैया तमाम कोठियों के भी मालिक हैं। राजा भैया के रिश्तेदार और पूर्व सांसद अक्षय प्रताप सिंह कहते हैं कि उनकी आलीशान कोठियों में मिट्टी के चूल्हे जरूर मिलेंगे। यहां तक कि उनके महल में भी मिट्टी के चूल्हे बनवाए हैं। राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह पर्यावरण प्रेमी हैं। उन्होंने जापान विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन किया है। भदरी रियायत के अंदर पॉलीथिन के प्रयोग पर भी प्रतिबंध है।

Raja Bhaiya Palace Benti Kila Property Lifestyle

ये भी पढ़ें: UP Vidhansabha Chunav 2022: राजा भैया का ऐलान, मजबूत सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, सीएम योगी के खिलाफ नहीं उतारेंगे प्रत्याशी

ये भी पढ़ें: पूर्वांचल का वह डॉन जिससे मुख्तार अंसारी-अतीक अहमद भी नहीं लेते दुश्मनी, जेल में बुलाते हैं 'बाबा'

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned